scriptभारत के एक और पड़ोसी देश को चीन की मदद, अब कराया नेपाल हवाई अड्डे के रनवे का पुनर्निर्माण | China helped in recounstruction of runway of Nepal airport | Patrika News
एशिया

भारत के एक और पड़ोसी देश को चीन की मदद, अब कराया नेपाल हवाई अड्डे के रनवे का पुनर्निर्माण

त्रिभुवन हवाई अड्डे ( Tribhuvan airport ) के रन वे और टैक्सी वे के पुनर्निर्माण का काम पूरा
देश के एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय है त्रिभुवन हवाई अड्डा

नई दिल्लीDec 30, 2019 / 10:55 am

Shweta Singh

Nepal runway

Nepal runway (Demo)

बीजिंग। चीन भारत के हर पड़ोसी देशों के साथ अपनी दोस्ती गहरी कर रहा है। इसी क्रम में एक चीनी कंपनी ने नेपाल हवाई अड्डे ( nepal airport ) का रनवे ( runway ) का पुनर्निर्माण पूरा कर लिया। देश के एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय त्रिभुवन हवाई अड्डे ( Tribhuvan airport ) के रन वे और टैक्सी वे के पुनर्निर्माण का काम 128 दिनों पहले पूरा कर लिया गया है। एक समारोह के दौरान नेपाल के संस्कृति, नागरकि उड्डयन विमानन मंत्री योगेश भट्टराई ने नेपाल में चीनी कंपनी का आभार जताया, समारोह में मंत्री और राजदूत के अलावा नेपाल के नागरकि विमानन मंत्रालय के उच्चाधिकरी भी मौजूद थे।

2020 में नेपाल के पर्यटन क्षेत्र में मदद मिलेगी

चीनी कंपनी नेशनल एयरो टेक्नॉलजी इंटरनेशनल इंजीनियरिंग कॉपोर्रेशन ने शनिवार को इस समारोह के दौरान त्रिभुवन हवाई अड्डे के पुनर्निर्माण कार्य के बाद नेपाल को हवाई अड्डा सौंप दिया। सुपुर्दगी समारोह में मंत्री योगेश भट्टराई ने कहा कि इससे नेपाल-चीन के आपसी संबंध और प्रगाढ़ होंगे। मंत्री ने आगे कहा कि इससे अगले वर्ष नेपाल 2020 में पर्यटन क्षेत्र में मदद मिलेगी और बीस लाख विदेशी सैलानियों का स्वागत करने के लिये नेपाल तैयार रहेगा। इस परियोजना के पूरा होने के बाद नेपाल को लाभ मिलेगा।

चीन: संशोधित सिक्यूरिटिज कानून को मिली मंजूरी, सख्त होगी गैरकानूनी गतिविधियों के खिलाफ सजा

अब विमानों की आवाजाही 21 घंटों तक हो सकेगी संचालित

नेपाल में चीनी राजदूत होऊ ने बताया कि इससे त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को ज्यादा उड़ानों का संचालन करने में सुविधा होगी और नेपाल के पर्यटन उद्योग को लाभ मिलेगा। पहली बार इस रनवे का पुनर्निर्माण का काम हुआ है इससे पहले त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों की भीड़ भाड़ ज्यादा रहती थी, नेपाल के नागरिक विमानन प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार इस नए रन वे के कारण अब विमानों की आवाजाही 21 घंटों तक संचालित की जा सकेगी।

Home / world / Asia / भारत के एक और पड़ोसी देश को चीन की मदद, अब कराया नेपाल हवाई अड्डे के रनवे का पुनर्निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो