Chinese Rocket Landing: श्रीलंका और मालदीव के पास हिंद महासागर में गिरा रॉकेट का मलबा

चीन का लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट हिंद महासागर में गिर गया है। विदेशी मीडिया के अनुसार भारत के साउथ-ईस्ट में श्रीलंका और मालदीव के पास पानी में गिरा है।

By: Saurabh Sharma

Updated: 09 May 2021, 10:14 AM IST

पेइचिंग। अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन के अनुमान के मुताबिक चीन का लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट हिंद महासागर में गिर गया है। विदेशी मीडिया के अनुसार भारत के साउथ-ईस्ट में श्रीलंका और मालदीव के पास पानी में गिरा है। अमरीकी स्पेस फोर्स के अनुसार यह रॉकेट 18 हजार मील प्रतिघंटा की तेजी के साथ के साथ धरती की ओर आ रहा था। यह कहां पर लैंड करेगा इसकी कोई पुष्टी नहीं थी। वैसे किसी के हताहत और नुकसान की कोई खबर नहीं है।

यह भी पढ़ेंः- चीन का 100 फुट लंबा और 21 टन वजनी रॉकेट कुछ ही घंटों में न्यूजीलैंड के करीब गिरेगा, हो सकता है बड़ा नुकसान

100 फुट लंबा और 16 फुट चौड़ा था रॉकेट
संभावना जताई जा रही थी कि यह रॉकेट चार में में गिर सकता है। जिसमें तीन पानी और एक जमीन की कक्षा थी। 2021-035 बी नाम से विख्यात यह रॉकेट 100 फुट लंबा है और इसकी चौड़ाई 16 फुट थी। वायुमंडल में प्रवेश करने पर इसका बड़ा हिस्सा जल गया और बाकी पानी में जा गिरा। पहले के अनुमान के अनुसार यह रॉकेट दक्षिणपूर्वी अमरीका, मेक्सिको, मध्य अमरीका, करेबियन, पेरू, ईक्वाडोर कोलंबिया, वेनेजुएला, दक्षिण यूरोप, उत्तर या मध्य अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिण भारत या ऑस्ट्रेलिया में गिर सकता है। वहीं धरती पर पानी ज्यादा होने के कारण नुकसान कम होने की बात भी स्वीकारी गई थी।

यह भी पढ़ेंः- Assam CM Suspense : सरमा को मिल सकती है असम की कमान, विधायक दल की बैठक में होगा ऐलान

यह भी थी आशंका
इससे पहले इसके पेइचिंग, मैड्रिड या न्यूयॉर्क में गिरने की आशंका थी। इसकी तेज गति के कारण लैंडिंग की जगह की पुष्टि कर पाना मुश्किल था। अनियंत्रित होने के बाद यह रॉकेट धरती की ओर बढऩे लगा और इसके धरती से टकराने पर नुकसान की आशंका जताई थी। जानकारों की मानें तो धरती के नजदीक आने पर इस चीनी रॉकेट का काफी हिस्‍सा जलकर राख होने की भी बात कही थी। चीन ने इस रॉकेट की मदद से अंतरिक्ष में बनाए जाने वाले अपने स्‍पेस स्‍टेशन का पहला हिस्‍सा भेजा था। इस मॉड्यूल का नाम तियान्हे रखा गया है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned