scriptजापान में सम्राट अकीहितो से डोनाल्ड ट्रंप ने की मुलाकात, लेकिन ओबामा की हो रही चर्चा | Donald Trump greets Japanese emperor Akihito but no bow | Patrika News
एशिया

जापान में सम्राट अकीहितो से डोनाल्ड ट्रंप ने की मुलाकात, लेकिन ओबामा की हो रही चर्चा

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के सम्राट अकीहितो से मुलाकात की लेकिन मीडिया में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के जाापन दौरे की चर्चा हो रही है

Nov 06, 2017 / 04:26 pm

Chandra Prakash

Donald Trump
टोक्यो: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के सम्राट अकीहितो से मुलाकात की और प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, जहां दोनों नेताओं ने उत्तर कोरियाई खतरे और द्विपक्षीय अर्थव्यवस्था पर चर्चा की। इसके बीच जापान की मीडिया में अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा की चर्चा हो रही है।
ट्रंप के स्टाइल पर थी नजर
ट्रंप के जापान दौरे के ऐलान के बाद से ही इस बात की चर्चा शुरु हो गई थी कि ट्रंप जापान के सम्राट अकीहितो से किस तरह मुलाकात करेंगे। सोमवार को इम्पीरियल पैलेस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने सोमवार को टोक्यो में इम्पीरियल पैलेस में जापान के सम्राट अकीहितो और उनकी पत्नी साम्राज्ञी मिशिको से मुलाकात की। सम्राट के मुलाकात के दौरान ट्रंप ने थोड़ा सा झुककर उनका अभिवादन किया और खुद को विवादों से घिरने से बचा लिया।
Donald Trump
ओबामा की हुई थी आलोचना

बता दें कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने जापान दौरे के वक्त सम्राट अकीहितो के सम्मान में करीब 90 डिग्री झुक गए थे। इसके बाद अमरीका के कंजरवेटिव नेताओं ने ओबामा की ओलचना शुरु कर दी थी। अकीहितो द्वितीय विश्व युद्ध के समय जापान के साम्राट रहे हिरोहितो के पुत्र हैं।
https://twitter.com/POTUS?ref_src=twsrc%5Etfw
आबो बोले- जापान आने के लिए शुक्रिया
प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, “महज एक साल पहले..मैं राष्ट्रपति ट्रंप से न्यूयॉर्क में मिला।” उन्होंने कहा कि उसके बाद से दोनों नेताओं के बीच कई बार मुलाकात हो चुकी हैं, दोनों के बीच फोन पर कई बार बातें हुई हैं और दोनों एक साथ कई बार गोल्फ खेल चुके हैं। आबे ने कहा कि एशिया दौरे के दौरान ट्रंप का पहले पड़ाव के रूप में जापान आना बाकी दुनिया को दिखाता है कि ‘अमेरिका-जापान गठबंधन’ अटूट है। उन्होंने कहा, “आपका धन्यवाद डोनाल्ड।”

दक्षिण कोरिया के खिलाफ हैं साथ
जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति के इस रुख का समर्थन करता है कि ‘उत्तर कोरिया पर सभी विकल्प खुले हुए हैं।’ उन्होंने कहा, “20 साल से ज्यादा समय से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने उत्तर कोरिया के साथ संवाद करने का प्रयास किया..अब बातचीत करने का समय नहीं बल्कि उस पर (उत्तर कोरिया) पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाने का समय है।” इसकी प्रतिक्रिया में ट्रंप ने जापान का साथ देने का संकल्प लिया क्योंकि दोनों देश उत्तर कोरिया से खतरे का सामने कर रहे हैं।

ट्रंप ने कहा- हम खुला व्यापार चाहते हैं
ट्रंप ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका जापान के लोगों के साथ उत्तर कोरियाई खतरे के खिलाफ एकजुटता से खड़ा है। इतिहास ने यह बार-बार साबित किया है कि मजबूत व स्वतंत्र राष्ट्र हमेशा से उस अत्याचार करने वाले राष्ट्र पर विजय हासलि करते हैं जो लोगों को सताते हैं।” ट्रंप ने यह भी घोषित किया कि उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिकी रुख में अब ‘सामरिक धैर्य का युग खत्म हो गया है।’ ट्रंप ने जापानी और अमेरिकी व्यापारिक नेताओं से मुलाकात के साथ की। उन्होंने कहा, “हम उचित और खुला व्यापार चाहते हैं, लेकिन फिलहाल जापान के साथ हमारा व्यापार उचित और खुला नहीं है, लेकिन मैं जानता हूं कि ऐसा जल्द ही होगा।” जापान दौरे के बाद ट्रंप मंगलवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाएंगे।

Home / world / Asia / जापान में सम्राट अकीहितो से डोनाल्ड ट्रंप ने की मुलाकात, लेकिन ओबामा की हो रही चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो