scriptनशे में धुत पायलट से था बड़ी हवाई दुर्घटना का अंदेशा, प्रशासन को बचाव में उठाना पड़ा ये कड़ा कदम.. | Drunken pilot wanted to fly plane, airlines took this step | Patrika News

नशे में धुत पायलट से था बड़ी हवाई दुर्घटना का अंदेशा, प्रशासन को बचाव में उठाना पड़ा ये कड़ा कदम..

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 06:15:52 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

जापान में एयरलाइन्स पायलटों के नशे में पाए जाने की घटनाओं में बढ़ोतरी के चलते एयरलाइन्स प्रशासन को हवाईअड्‌डों पर ब्रेथलाइजर लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

New rule for Japanese pilots

नशे में धुत पायलट से था बड़ी हवाई दुर्घटना का अंदेशा, प्रशासन को बचाव में उठाना पड़ा ये कड़ा कदम..

शराब पीकर हवाईजहाज उड़ाने वाले पायलट बड़ी हवाई दुर्घटना की वजह बन सकते हैं। मादक पदार्थों का इस्तेमाल करके हवाईजहाज उड़ाने की घटनाओं को रोकने के लिए एक जापानी एयरलाइन्स ने विदेशी हवाईअड्डों पर एक नया ब्रेथलाइजर लगाने का फैसला किया है। यह ब्रेथलाइजर या श्वासपरीक्षक यंत्र उन पायलटों की पहचान कर लेगा, जो शराब पीए हुए होते हैं।
दरअसल ब्रिटेन में लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे पर एक पायलट को गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि वह नशे की हालत में हवाई जहाज उड़ाना चाहता था। इसके बाद जापान एयरलाइंस ने घोषणा की है कि विदेशी हवाईअड्डों पर वह यह नया श्वासपरीक्षक यंत्र लगाएगी। जापान एयरलाइंस ने अपने पायलट की गिरफ्तारी को काफी गंभीरता से लिया और बयान जारी किया कि सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है और कर्मचारी के व्यवहार के कारण प्रभावित हुए लोगों से एयरलाइन्स तहे दिल से माफी मांगती है।
ये भी पढ़ें: अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड पुलिस को नहीं बताया, तो हो सकती है 10 साल की जेल

आप को बता दें कि कत्सुतोशी जित्सुकावा नाम के इस पायलट को अक्टूबर के महीने में तब गिरफ्तार किया गया था, जब एक जांच में पाया गया कि उसने कानूनी रूप से तय सीमा से नौ गुना ज्यादा शराब पी हुई थी।
जापान एयरलाइन्स को विदेशी हवाईअड्‌डों में अपना नया उपकरण लगाने के लिए इसलिए भी मजबूर होना पड़ा, क्योंकि उसकी करीब 12 उड़ानें पायलटों के नशे में होने की वजह से देर हो चुकी थीं। खुद कंपनी के एक प्रवक्ता ने स्वीकार किया था कि अगस्त 2017 से अब तक ऐसे 19 मामले सामने आए हैं, जिनमें जापान एयरलाइंस के पायलट कंपनी के अल्कोहल टेस्ट में असफल रहे थे। नई प्रणाली जापान के घरेलू हवाईअड्डों पर पहले ही लगाई जा चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो