script इंडोनेशिया में 5.1 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती | Earthquake of magnitude 5.1 shakes Amahi of Indonesia | Patrika News

इंडोनेशिया में 5.1 तीव्रता के भूकंप से कांपी धरती

locationजयपुरPublished: May 03, 2023 01:24:09 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में पिछले कुछ समय से भूकंप के कई मामले सामने आ रहे हैं। आज देश में भूकंप का एक और मामला देखने को मिला है।

earthquake-scale.jpg
Indonesia Earthquake

दुनियाभर में पिछले कुछ महीनों में भूकंप के कई मामले देखने को मिले हैं। आए दिन ही किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखे जा रहे हैं। दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। अब इंडोनेशिया (Indonesia) में आज भूकंप का एक नया मामला देखने को मिला है। इंडोनेशिया के सीरम आइलैंड (Seram Island) पर स्थित अमाही गांव (Amahi Village) में आज 5.1 तीव्रता के भूकंप से धरती कांप उठी। USGS (United States Geological Survey) ने इस भूकंप की जानकारी दी। भूकंप का समय भारतीय समयानुसार आज, बुधवार, 3 मई की सुबह 11 बजे रहा।


कितनी रही गहराई?

USGS की रिपोर्ट के अनुसार यह भूकंप अमाही से 50 किलोमीटर साउथवेस्ट में आया। इस भूकंप की गहराई 117.3 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ कोई नुकसान

रिपोर्ट के अनुसार अमाही में आज आए इस भूकंप से अब तक किसी नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। भूकंप की गहराई ज़्यादा होने को नुकसान न होने की वजह कहा जा रहा है। हालांकि भूकंप की वजह से प्रभावित क्षेत्र के लोगों में कुछ समय चिंता का माहौल रहा।

earthquake_richter_scale.jpg


यह भी पढ़ें

म्यांमार जुंटा का बड़ा फैसला, सेना के विद्रोह के जुर्म में कैद 2,153 कैदियों को किया माफ

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। बात अगर इंडोनेशिया की ही करें, तो पिछले कुछ महीनों में इंडोनेशिया के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के कई मामले सामने आए हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया में आए भूकंप और इस साल तुर्की में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

Sudan Conflict: जंग के चलते अब तक 1 लाख से ज़्यादा सूडानी छोड़ चुके हैं देश, और बढ़ सकती है संख्या

ट्रेंडिंग वीडियो