'हैंडओवर डे' पर हांगकांग में भड़की हिंसा, पुलिस ने नाकाम की विधान सभा में घुसने की कोशिश

  • Hong Kong extradition bill: विवादित प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ हांगकांग में जारी है प्रदर्शन
  • हांगकांग 'हैंडओवर डे' पर हजारों की रैली पर पुलिस ने दिखाई सख्ती

By: Shweta Singh

Updated: 01 Jul 2019, 05:23 PM IST

हांगकांग। विवादित प्रत्यर्पण बिल ( Hong Kong Extradition bill ) के खिलाफ हांगकांग में प्रदर्शन एक बार फिर भड़क उठा है। इस विरोध की आग अब हांगकांग के वार्षिकोत्सव ( Hong Kong annual day ) तक पहुंचती दिखाई दे रही है। दरअसल, सोमवार को हजारों की संख्या में लोगों ने रैली निकाली। तड़के निकल रही इस रैली में पुलिस के साथ लोगों की झड़प हो गई। बता दें कि 1 जुलाई को ही हांगकांग, चीनी शासन को वापस किया गया था। हर साल इसकी वर्षगांठ मनाई जाती है।

तीन हफ्तों से जारी है प्रत्यर्पण बिल पर प्रदर्शन

पिछले तीन हफ्तों से हजारों लोग प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ अपना गुस्सा और हताशा जाहिर करने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं। इन सभी की खास नाराजगी हांगकांग की बीजिंग समर्थित सुप्रीम लीडर कैरी लैम से है, जिन्होंने 2012 में सत्ता में आने के बाद हांगकांग के लिए सबसे बड़ी चुनौती खड़ी की है। इस बिल के अंतर्गत हांगकांग के संदिग्धों और आरोपियों को चीन सौंपने का प्रावधान है, जिसका हांगकांग की जनता विरोध कर रही है। प्रदर्शनकारियों का मानना है कि यह हांगकांग की कानून प्रणाली पर खतरा है।

G-20 समिट में हांगकांग प्रत्यर्पण बिल का मुद्दा उठाने की मांग, काले कपड़े पहनकर लोगों ने निकाली रैली

Hong kong Protest

Hong Kong Extradition bill को लेकर विरोध-प्रदर्शन जारी, अंब्रेला मूवमेंट के नेता वोंग जेल से रिहा

प्रदर्शनकारियों पर छिड़का मिर्च स्प्रे

सोमवार को हांगकांग के ब्रिटिश से चीनी प्रशासन को वापस सौंपे जाने की 22वीं वर्षगांठ पर भी यह प्रदर्शन जारी रहा। काले कपड़े, फेश मास्क और सख्त हैट पहने हुए छात्र सड़कों पर उतरे थे। इन्हें हटाने के लिए पुलिस ने इनपर मिर्ची स्प्रे का प्रयोग किया। दंगा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ते हुए बल के प्रयोग की भी धमकी दी।

कैरी लैम का बयान

वहीं, इस मौके पर कैरी लैम ने भी मीडिया को संबोधित किया। करीब दो हफ्ते बाद सार्वजनिक स्थल पर बाहर आने के बाद कैरी लैम ने कहा कि बीते दिनों जो भी शहर में हुआ उससे साफ है कि उन्हें आगे किस तरह की सावधानी बरतनी है। उन्होंने कहा कि, 'एक नेता के तौर पर मुझे यह सीख मिली है कि आगे किसी तरह का फैसला लेते समय लोगों की भावनाओं और विचारों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बता दें कि इस विवाद के बढ़ने के बाद कैरी लैम ने बिल को अस्थाई रूप से स्थगित करने का फैसला किया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

Show More
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned