scriptHong Kong extradition bill को लेकर विरोध-प्रदर्शन जारी, अंब्रेला मूवमेंट के नेता वोंग जेल से रिहा | Hong Kong extradition bill: Government released Joshua Wong from prison | Patrika News

Hong Kong extradition bill को लेकर विरोध-प्रदर्शन जारी, अंब्रेला मूवमेंट के नेता वोंग जेल से रिहा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2019 09:35:11 am

Submitted by:

Anil Kumar

Hong Kong extradition bill: पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।
सरकार ने लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग को रिहा कर दिया।

हांगकांग में प्रदर्शन

Hong Kong extradition bill को लेकर विरोध-प्रदर्शन जारी, हांगकांग ने अंब्रेला मूवमेंट के नेता वोंग को जेल से किया रिहा

हांगकांग। विवादित प्रत्यर्पण बिल ( controversial extradition bill ) को लेकर हांगकांग ( Hong Kong ) में भारी विरोध-प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। हालांकि सोमवार को प्रदर्शनकारियों के दबाव में सरकार को झूकना पड़ा और हांगकांग की जेल से लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग को रिहा कर दिया।

जोशुआ वोंग प्रतिष्ठित 2014 की अंब्रेला रिवोल्यूशन के नेता हैं। वोंग को दो महीने की सजा के बाद रिहा किया गया है। इस बीच वोंग ने क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी कैरी लाम से बड़े स्तर पर हो रहे प्रदर्शन के बीच पद छोड़ने का आग्रह किया।

यह विरोध प्रदर्शन एक विवादास्पद उस प्रत्यर्पण विधेयक ( Extradition bill ) के खिलाफ हो रहा है, जो संदिग्धों को चीन में मुकदमे के लिए भेजने को अनुमति देगा।

हांगकांग पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को सड़क से हटाने के लिए बल प्रयोग किया।

अंब्रेला रिवोल्यूशन के नेता व कार्यकर्ता जोशुआ वोंग ने सोशल मीडिया पर अपनी रिहाई की पुष्टि की और ट्वीट करते हुए लिखा ‘दुनिया और स्वतंत्रता को सलाम। मुझे अभी जेल से रिहा किया गया है। गो हांगकांग!! प्रत्यर्पण बिल को वापस लो। कैरी लाम इस्तीफा दो। सभी राजनीतिक मुकदमों को समाप्त करो!’

वोंग की रिहाई पिछले हफ्ते बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शनों के साथ हुई, जिसने पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश को हिला दिया है। लोग विधेयक को वापस लेने की मांग कर रहे है। लोगों को चिंता है कि यह नागरिक स्वतंत्रता और अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र की न्यायिक प्रणाली के साथ समझौता करेगा।

हांगकांग में प्रदर्शन

हांगकांग के प्रत्यर्पण कानून पर जारी है विवाद, हजारों की संख्या में सड़कों पर उतरे लोग

2014 में अंब्रेला मूवमेंट का चेहरा थे जोशुआ वोंग

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, वोंग ने अपनी रिहाई के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि वह पहले ही उनको दी गई सजा को भुगत चुके हैं। छात्र नेता ने कहा कि वह जल्द ही विवादास्पद विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे। वोंग हांगकांग में 2014 में लोकतंत्र समर्थक अंब्रेला मूवमेंट का चेहरा रहे हैं।

विरोध प्रदर्शनों का जिक्र करते हुए वोंग ने कहा ‘मैं उन 20 लाख लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने बीते रोज जुलूस निकाला और उन दस लाख लोगों का जिन्होंने बीते हफ्ते प्रदर्शन किया और 12 जून को पुलिस के हिंसक हमलों से लड़ने वाले हांगकांग के लोगों का भी शुक्रिया जो अग्रिम मोर्चे पर रहे।’

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो