हांगकांग विवाद में कूदा अमरीका, G20 सम्मेलन में शी जिनपिंग को घेरेंगे ट्रंप

हांगकांग विवाद में कूदा अमरीका, G20 सम्मेलन में शी जिनपिंग को घेरेंगे ट्रंप

Shweta Singh | Publish: Jun, 17 2019 01:59:25 PM (IST) | Updated: Jun, 17 2019 09:22:15 PM (IST) अमरीका

  • डोनाल्ड ट्रंप हांगकांग मुद्दे पर शी जिनपिंग से करेंगे चर्चा
  • G20 समिट में दोनों नेताओं की होगी मुलाकात
  • विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दी इसकी जानकारी

वाशिंगटन। हांगकांग में प्रत्यर्पण बिल ( Hong Kong Extradition bill ) के खिलाफ विवाद जारी है। इस बिल में हांगकांग के आरोपियों और संदिग्धों को चीन को सौंपने का प्रावधान है। हांगकांग की जनता इस बिल का जमकर विरोध कर रही है। अमरीका अब इस विवाद का फायदा उठाना चाह रहा है। US-चीन के बीच जारी ट्रेड वार के बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ( Xi Jinping ) के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने की योजना बना रहे हैं। जानकारी मिल रही है कि ट्रंप जी-20 सम्मेलन ( G20 summit ) में जिनपिंग को इस मुद्दे पर घेरने की कोशिश कर रहे हैं।

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दी जानकारी

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। मीडिया से बात करते हुए पोम्पियो ने कहा, 'मुझे लगता है कि आनेवाले हफ्तों में जी-20 सम्मेलन के दौरान हमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात का मौका मिलेगा। मुझे यकीन है इस दौरान हांगकांग चर्चा का विषय जरूर होगा। पोम्पियो ने आगे कहा, 'हांगकांग में जो चल रहा है, हम देख रहे हैं। वहां की जनता उस बारे में बात कर रही है, जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं।'

अमरीका: दो बच्चों सहित भारतीय मूल के चार लोगों की बेरहमी से हत्या

Mike Pompeo

अर्जेंटीना व उरुग्वे में बत्ती गुल, बिजली आपूर्ति बंद होने से अंधेरे में डूबे दोनों देश

मानव अधिकारों के मजबूत रक्षक हैं ट्रंप: पोम्पियो

इससे पहले ट्रंप ने इस बारे में टिप्पणी करते हुए कहा था कि, 'विवादास्पद बिल सस्पेंड होने के बाद अब उम्मीद है कि इसके विरोध में सड़कों पर उतर रहे लोग अब इसकी निंदा करना बंद कर देंगे। लोग अब चीन के साथ मिलकर काम करेंगे' इस मुलाकात से पहले पोम्पियो ने जोर देकर कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप हमेशा मानव अधिकारों के एक मजबूत रक्षक रहे हैं।' आपको बता दें कि इस साल जी-20 सम्मेलन जापान के ओसाका में आयोजित कराया जा रहा है। यह सम्मेलन 28-29 जून को आयोजित होगा।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned