scriptचीन के दबाव में हांगकांग में बंद हुआ 26 साल पुराना अखबार, एप्पल डेली की आखिरी दिन बिकीं 10 लाख कॉपियां | Hong Kong pro-democracy newspaper announces closure | Patrika News

चीन के दबाव में हांगकांग में बंद हुआ 26 साल पुराना अखबार, एप्पल डेली की आखिरी दिन बिकीं 10 लाख कॉपियां

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2021 09:41:18 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

एप्पल डेली के आखिरी संस्करण में पहले पेज पर समर्थकों की तरफ से हाथ हिलाते हुए फोटो प्रकाशित हुईं। अखबार हर दिन 80 हजार प्रतियां प्रकाशित करता था।

hongkong newspaper

hongkong newspaper

हांगकांग। हांगकांग में गुरुवार को 26 वर्ष पुराने लोकतांत्रिक अखबार एप्पल डेली (Apple Daily) का आखिरी संस्करण प्रकाशित हुआ। इस मौके पर लोग बारिश में ही रात से अखबार के दफ्तर के बाहर एकत्र होने लगे। इस तरह से उन्होंने यहां के स्टाफ का उत्साह बढ़ाया। सुबह 8 बजे तक अखबार की रिकॉर्ड 10 लाख प्रतियां बिक गईं।
यह भी पढ़ें

दस महीने में 43 बार कोरोना पॉजिटिव आया शख्स, परेशान होकर पत्नी से कहा- अब जीना नहीं चाहता

एप्पल डेली के आखिरी संस्करण में पहले पेज पर समर्थकों की तरफ से हाथ हिलाते हुए फोटो प्रकाशित हुईं। इसकी हेडलाइन रखी गई ‘हांगकांग निवासियों ने बारिश में दर्द भरा अलविदा कहा।’

गौरतलब है कि अखबार हर दिन 80 हजार प्रतियां प्रकाशित करता था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ग्राफिक्स डिजाइनर डिक्शन एनजी का कहा कि ‘आज हमारा अंतिम दिन और ये आखिरी संस्करण है। इसके खत्म होने के साथ ही स्पष्ट है कि हांगकांग में प्रेस की स्वतंत्रता खत्म हो रही है।
लोकतंत्र के लिए ये दुखद दिन

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इसे हांगकांग और दुनिया में मीडिया की आजादी के लिए एक दुखद दिन बताया है। व्हाइट हाउस के अनुसार अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के माध्यम से गिरफ्तारी, धमकियों और जबरदस्ती करके बीजिंग ने स्वतंत्र मीडिया को दबाने का प्रयास किया है।
यह भी पढ़ें

FATF ने पाकिस्तान को नहीं दी कोई रियायत, फिलहाल ग्रे लिस्ट में शामिल रहेगा

बाइडेन ने चीन से की ये अपील

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन से स्वतंत्र प्रेस को निशाना न बनाने की अपील की है। हिरासत में लिए पत्रकारों व मीडिया अधिकारियों को रिहा करने को कहा है। बाइडेन के अनुसार हांगकांग में लोगों को प्रेस की स्वतंत्रता का अधिकार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो