scriptIndia-China Dispute: मारे गए चीनी सैनिकों के परिजन बेबस, ना नाम और ना सम्मान | India-China Dispute: Family of killed PLA soldiers asking for honor but no response | Patrika News

India-China Dispute: मारे गए चीनी सैनिकों के परिजन बेबस, ना नाम और ना सम्मान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2020 06:43:00 pm

भारत-चीन सेना के बीच सरहद ( india-china dispute ) पर हिंसक झड़प के बाद चीनी सैनिकों ( China Army ) के परिजनों की बढ़ी परेशानी।
लद्दाख में गालवान घाटी ( india china standoff galwan valley ) में दोनों देशों ( tension on Ladakh border ) के बीच हुई थी हिंसक झड़प।
चीन के मुख पत्र ग्लोबल टाइम्स ( Global Times ) के एक लेख के जरिये सामने आई चीन की सरकार ( Chinese government ) की सच्चाई।

Family of killed PLA soldiers asking for honor but no response

Family of killed PLA soldiers asking for honor but no response

नई दिल्ली। भारत और चीन के सीमा विवाद ( india-china dispute ) के चलते बीते 15 जून की रात पूर्वी लद्दाख स्थित गलवान घाटी ( india china standoff galwan valley ) में हुई हिंसक झड़प में दोनों ही देशों के सैनिकों की जान गई थी। हालांकि चीन ने ना तो सैनिकों ( China Army ) और उनके परिवारों को सम्मान देने पर कोई चर्चा की है और ना ही जनता को मारे गए सैनिकों के नाम बताए हैं। और तो और जब चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ( PLA ) के जवानों के परिवारों ने भारत की तरह शहीदों के सम्मान की मांग की, तो सरकार ने उन्हें चुपचाप रहने के लिए इसकी जानकारी बाद में देने के लिए कह दिया।
चीन की धोखेबाजी से सावधान, पेट्रोलिंग 14 चौकी से अब तक नहीं उखाड़े टेंट!

इस संबंध में चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ( Global Times ) में एक लेख छपा है। इसमें ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू शिजिन ने लिखा कि सेना में मरने वालों को सर्वोच्च सम्मान दिया जाता है। समाज को इसके लिए बाद में सही वक्त आने पर जानकारी दी जाएगी, जिससे जांबाजों का सम्मान हो सके और उन्हें याद रखा जाए। वे इसके हकदार हैं।
गौरतलब है कि ग्लोबल टाइम्स में यह लेख एक वीडियो के सोशल मीडिया पर ऑनलाइन आने के दो दिन बाद लिखा गया है। इस वीडियो में लद्दाख एलएसी ( tension on Ladakh border ) पर मारे गए पीएलए के सैनिकों के परिजनों का आक्रोश स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।
galwan ghati चीन ने बढ़ा दी भारत में अपने एजेंटों की मुश्किल
इस दौरान परिजन मारे गए चीनी सैनिकों को भारत के शहीदों की ही तरह सम्मान दिए जाने की मांग करते नजर आ रहे थे। इस लेख में उन्होंने कहा कि भारत ( Indian army ) में शहीदों का बहुत सम्मान किया जाता है। हालांकि चीन में शहीदों को ना तो कोई सम्मान दिया जाता है और ना ही कोई पहचान दी जाती है।
2100 चीनी फाइटर के मुकाबले भारत के पास 850 लड़ाकू विमान, फिर भी Air War में IAF है मजबूत

इसके साथ ही ग्लोबल टाइम्स ने इस बात को स्वीकार भी किया है कि एलएसी पर हुई हिंसक झड़प में चीनी सैनिक मारे गए थे। हालांकि इसमें मारे गए सैनिकों की तादाद 20 से कम होने का दावा किया गया है। इस बीच चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी सरकार ( Chinese government ) अभी तक इस गंभीर मामले पर पूरी तरह चुप्पी साधे हुए है। इसके अलावा चीन लोगों को यह भी नहीं बता रहा है कि एलएसी पर उसके कितने सैनिक मारे गए।
लेख में हू शिजिन ने आगे लिखा कि अभी तक चीन की सेना ( पीएलएए ) ने एलएसी पर मारे गए सैनिकों के बारे में कोई सूचना भी नहीं दी है। मैं समझ सकता हूं कि यह ऐसे मुश्किल वक्त में एक जरूरी कदम है और संभवता इसका उद्देश्य दोनों देशों की जनताओं की भावनाओं को भड़कने नहीं देना है। इसके साथ ही शिजिन ने हिंसक झड़प में चीन के 40 सैनिकों के मारे जाने संबंधी दावों को भी खारिज किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो