चोर ने शातिर तरीके से की डेटा चोरी, डिटेल्स याद कर 1,300 क्रेडिट कार्डों से उड़ाए लाखों

चोर ने शातिर तरीके से की डेटा चोरी, डिटेल्स याद कर 1,300 क्रेडिट कार्डों से उड़ाए लाखों

Shweta Singh | Updated: 10 Sep 2019, 11:15:50 AM (IST) एशिया

  • जापान के सिटी मॉल में काम करता था आरोपी शख्स
  • एक नोटबुक में लिख रखी थी सबकी जानकारी

टोक्यो। इस डिजिटल दौर में जहां सबकुछ ऑनलाइन हो चुका है, वहीं डेटा चोरी की समस्याएं भी बढ़ती जा रही है। इस समय डेटा में सेंध लगाना आम बात है। इसी से जुड़ा एक हैरान कर देनेवाला मामला जापान से सामने आया है। जापान में एक क्लर्क ने डेटा चुराया, लेकिन उसका जो तरीका था उसे जानकर हर कोई हैरान रह जाएगा।

मॉल में ब्योरा दर्ज करने का करता था पार्ट-टाइम जॉब

इस क्लर्क ने सिर्फ एक बार देखकर 1,300 से अधिक ग्राहकों के क्रेडिट कार्डो की डिटेल्स याद कर लिया। इसके बाद उनकी सारी जानकारियां चुरा लीं। पुलिस के अनुसार, तनीगुची कोट्टो नाम का यह आरोपी सिटी के एक मॉल में ब्योरा दर्ज करने का पार्ट-टाइम जॉब करता था। जापानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब भी कोई ग्राहक क्रेडिट कार्ड से भुगतान करता था, तो संदिग्ध कथित तौर पर उनकी खरीद की प्रक्रिया के दौरान उनका 16 अंकों का नंबर, नाम, एक्सपायरी डेट और सुरक्षा कोड याद कर लेता था।

16 अंकों की डिटेल्स कर लेता था याद

कोट्टो सिटी के मॉल में काम करने वाले 34 वर्षीय क्लर्क पर आरोप है कि उसने कथित तौर पर ग्राहकों के 16 अंकों के क्रेडिट कार्ड्स की जानकारियों को याद किया और फिर उससे ऑनलाइन खरीदारी की। हालांकि भले ही आरोपी की याद रखने की क्षमता का शरलॉक होम्स के लेवल की थी, लेकिन अपने कारनामे उससे एक भूल हो गई और वही उसको पकड़वाने का कारण बनी।

लाखों के शॉपिंग ने पकड़वाया

दरअसल, उसने क्रेडिट कार्ड्स की जानकारियों का इस्तेमाल करके 270,000 येन (लगभग 1.80 लाख) मूल्य के दो बैग खरीदे, जिसके लिए उसने मेल पर अपना पता सार्वजनिक कर दिया। शिकायत के बाद पुलिस सीधे वहां गई और उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को एक नोटबुक मिली है, जिसमें उसने कई लोगों के नाम और उनसे जुड़ी जानकारियां लिखी हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned