North Korea: किम जोंग उन ने फिर दुनिया को दिखाई ताकत, पेश किया सबसे बड़ा बैलिस्टिक मिसाइल

HIGHLIGHTS

  • वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया ( Workers Party Of Korea ) के 75 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित भव्य परेड शो में एक से बढ़कर एक हथियारों और मिसाइलों का प्रदर्शन कर किम जोंग उन ( Kim Jong Un ) ने दुनिया को चौंका दिया।
  • इस परेड में किम जोंग उन ने परेड में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ( ICBM ) को पेश किया, जो कि बेहद विशाल है और इससे पहले कभी नहीं देखा गया था।

By: Anil Kumar

Updated: 11 Oct 2020, 09:51 PM IST

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ( North Korea ) के तानाशाह शासक किम जोंग उन ( Kim Jong Un ) ने एक बार फिर से दुनिया के सामने अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। शनिवार को वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया ( Workers Party Of Korea ) के 75 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित भव्य परेड शो में एक से बढ़कर एक हथियारों और मिसाइलों का प्रदर्शन कर दुनिया को चौंका दिया है।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने कभी भी इतने व्यापक तरीके से हथियारों और मिसाइलों का प्रदर्शन किया था। किम जोंग उन ने दुनिया के सामने पहले ना देखेे गए टैंकों से लेकर विशालकाय बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया। हालांकि इस बार के परेड में जो अलग दिखा वह ये था कि किम जोंग उन ने अमरीका को लेकर कोई भड़काऊ और तीखा बयान नहीं दिया। इससे पहले हर बार किम जोंग उन अमरीका को धमकी देते नजर आते थे।

North Korea: खतरे में अमरीकी नेवल बेस! तानाशाह Kim Jong Un ने बनाई खतरनाक पनडुब्बी

राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि किम जोंग अमरीका के खिलाफ बयानबाजी न करके और इतने व्यापक तौर पर हथियारों का प्रदर्शन करके एक दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उनपर लगे प्रतिबंधों को लेकर कोई रियायत मिल सके।

हेरीटेज फाउंडेशन में सीआईए नॉर्थ कोरिया एनालिस्ट ब्रूस क्लिंगनेर ने कहा, 'किम जोंग उन का भाषण अमरीका को धमकाने वाला नहीं था, बल्कि उन्होंने नॉर्थ कोरिया के परमाणु हथियारों को सेल्फ डिफेंस के लिए बताया। उन्होंने कहा, स्पष्ट संदेश यह है कि अमरीकी दावों के विपरीत नॉर्थ कोरिया का परमाणु खतरा खत्म नहीं हुआ है।'

परेड में दिखा विशालकाय बैलिस्टिक मिसाइल

परेड में शामिल एक से बढ़कर एक मिसाइलों और हथियारों को देखने के बाद सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि जिस हथियार ने पूरी दुनिया का ध्यान खीचा वह है अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM), जो कि बेहद विशाल है और पहले कभी नहीं देखा गया था।

इतने बड़े मिसाइल को एक ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर ( TEL ) वाहन पर सेट किया गया था। सैन्य विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि 25 से 26 मीटर लंबा और करीब 2.5 से 2.9 मीटर व्यास का यह अज्ञात मिसाइल दुनिया का सबसे बड़ा रोड-मोबाइल ICBM होगा।

Corona संकट के बीच परमाणु ताकत बढ़ाने में लगा Kim Jong Un, सेना की अहम बैठक में लिया हिस्सा

विशेषज्ञों का कहना है कि वीडियो में साफ-साफ ICBM को देखा जा सकता है, जो कि संभवतः बहुत अधिक घातक है। इसमें एक से अधिक वारहेड और ज्यादा पेलोड की क्षमता है। बता दें कि इतने बड़े मिसाइल के अलावा परेड में बड़े मिसाइल कैरियर्स, नेक्स्ट जेनरेशन सबमरीन मिसाइल और परंपरागत हथियारों के नए वर्जन को भी प्रदर्शित किया गया।

आपतो बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया के पास सबसे बड़ा मिसाइल Hwasong-15 था। इस मिसाइल के जरिए अमरीका के किसी भी स्थान को निशाना बनाया जा सकता है। वर्कर्स पार्टी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर किम जोंग उन ने एक बार फिर से अपने देश की सुरक्षा और उसे आगे बढ़ाने को लेकर अपने देश के नागरिकों से वादा किया है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned