scriptNorth Korea: खतरे में अमरीकी नेवल बेस! तानाशाह Kim Jong Un ने बनाई खतरनाक पनडुब्बी | North Korea: American Naval Base at Risk! Kim Jong Un Built Dangerous Submarine | Patrika News

North Korea: खतरे में अमरीकी नेवल बेस! तानाशाह Kim Jong Un ने बनाई खतरनाक पनडुब्बी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2020 09:24:30 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

North Korea Ballistic Missile Submarine: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के निर्देश पर देश के वैज्ञानिकों ने एक खतरनाक पनडुब्बी को विकसित किया है।
रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो उत्तर कोरिया के इस पनडुब्बी से अमरीकी नेवल बेस खतरे में आ गया है, क्योंकि इस पनडुब्बी में पुकगुकसॉन्ग-3 मिसाइलें तैनात हैं।

North Korea Tests Missile

North Korea: American Naval Base at Risk! Dictator Kim Jong Un built dangerous submarine

प्योंगयांग। अमरीका और उत्तर कोरिया कि बीच टकराव ( America And North Korea Relations ) कम होने के आसार नजर नहीं आ रहा है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के निर्देश पर देश के वैज्ञानिकों ने एक खतरनाक पनडुब्बी को विकसित किया है। यह बहुत ही घातक है।

इस अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उत्तर कोरिया के इस पनडुब्बी ( North Korea Submarine ) से अमरीका के नेवल बेस को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो उत्तर कोरिया के इस पनडुब्बी से अमरीकी नेवल बेस खतरे में आ गया है, क्योंकि इस पनडुब्बी में पुकगुकसॉन्ग-3 मिसाइलें तैनात हैं।

North Korea: लंबी रेंज की मिसाइल पेश करने की तैयारी में Kim Jong Un, अमरीका तक कर सकती है वार

बता दें कि उत्तर कोरिया के वैज्ञानिकों ने पारंपरिक रूप से संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी को विकसित किया है। दुनियाभर में इसे पनडुब्बी को रोमियो मॉड क्लास के नाम से जाना जाता है। लेकिन उत्तर कोरिया में इसे सिनपो क्लास की पनडुब्बी भी कहते हैं। पिछले साल 29 जुलाई को किम जोंग के आदेश पर पहली बार इस पनडुब्बी को कोरियाई टेलिवीजन पर दिखाया गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wldag

अमरीका के लिए खतरे की घंटी

उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच रिश्ते ठीक नहीं हैं और किम जोंग उन ने अमरीका के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। ऐसे में इस मिसाइल से अमरीका के लिए खतरा काफी बढ़ गया है। अभी इस मिसाइल के बारे में रक्षा के जानकारों को ज्यादा मालूम नहीं है। लेकिन लॉंचिंग के दौरान मिसाइल ने 910 किलोमीटर की ऊंचाई पाई थी, तो ऐसे में ये अनुमान जताया जा रहा है कि इसका रेंज 1900 किलोमीटर हो सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि कोई भी मिसाइल इतनी ऊंचाई से किसी टॉरगेट पर गिरे तो उसे ट्रैक करना और रोकना लगभग नामुमकिन होता है। केएन-26 पुकगुकसॉन्ग-3 मिसाइल को उत्तर कोरिया की सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक माना जाता है, जो कि अमरीका के पोलारिस-3 मिसाइल के बराबर है।

उत्तर कोरिया ने फिर किया दो मिसाइलों का परीक्षण, US-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास के बाद उठाया कदम

पिछले साल 2 अक्टूबर 2019 को इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। जिसमें इस मिसाइल ने 450 किलोमीटर दूर स्थित अपने लक्ष्य को सटीकता दे नष्ट कर दिया था। विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर कोरिया के पास इस क्लास की कम से कम 20 पनडुब्बियां हैं। इन पनडुब्बियों को रूसी डिजाइन में विकसित किया गया है, जो कि कुछ चीन और कुछ उत्तर कोरिया में ही बने हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो