scriptपीएम मोदी ने जापान से बड़े निवेश की आस लगाई, उद्योगपतियों से की मुलाकात | PM Modi looks forward to big investment from Japan, meet industrialist | Patrika News
एशिया

पीएम मोदी ने जापान से बड़े निवेश की आस लगाई, उद्योगपतियों से की मुलाकात

मोदी जापान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, व्यापार और उद्योग मंत्री हिरोशिगे सेको से मुलाकात की

Oct 29, 2018 / 08:31 am

Mohit Saxena

modi

पीएम मोदी ने जापान से बड़े निवेश की आस लगाई,उद्योगपतियों से की मुलाकात

टोक्यो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान के व्यापार व उद्योग मंत्री हिरोशिगे सेको और विदेश मंत्री तारो कोनो से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने भारत में बड़े निवेश करने का आह्वान किया। उन्होंने जापान की कई के कंपनियों के सीईओ से वार्ता की। गौरतलब है कि पीएम मोदी जापान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। रविवार को उन्होंने जापान के पीएम शिंजो अबे से मुलाकात की। इससे पहले पीएम 2016 में जापान की यात्रा पर गए थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी इस बार जापान से देश में बड़े निवेश की आस लगा रहे हैं। उन्होंने जापान के उद्योग मंत्री के साथ कई उद्योगपतियों से मुलाकात की जो भारत में निवेश की इच्छा रखते हैं।
श्रीलंकाः विक्रमसिंघे और महिंदा राजपक्षे के समर्थक भिड़े, गोली लगने से एक की मौत, दो घायल

मोदी ने किया रोबोट कंपनी का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने रविवार को यहां जापान की रोबोट और ऑटोमेशन (स्वचालन) की क्षमता वाली एक कंपनी का दौरा किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने फानुक औद्योगिक केंद्र का दौरा किया, जिसकी ऑटोमेशन (स्वचालन) में विशेषज्ञता है। भारतीय प्रधानमंत्री को फानुक के रोबोट और ऑटोमेशन संबंधी क्षमताओं की जानकारी दी गई। दोनों प्रधानमंत्रियों ने औद्योगिक रोबोट के कार्यो को देखा। कार एसेंबली केंद्र पर उन्होंने रोबोट द्वारा 40 सेकेंड में एक कार को एसेंबल करते हुए देखा। फानुक, जापान और दूसरे देशों सहित भारत में विनिर्माण उद्योग में योगदान देता है। यह विनिर्माण में ऑटोमेशन और दक्षता को बढ़ावा देता है।
शिंजो आबे ने दिया मोदी को रात्रिभोज

प्रधानमंत्री मोदी, आबे के साथ अपनी वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए शनिवार को यहां पहुंचे। इससे पहले दिन में प्रतिष्ठित माउंट फुजी के करीब यामानाशी प्रांत में आबे ने उनका स्वागत किया। बाद में विशेष रूप से आबे ने मोदी के लिए यामानाशी में अपने विला में निजी रात्रिभोज की मेजबानी की। पीएम मोदी अपने जापानी समकक्ष के साथ यामानाशी से टोक्यो जाने के लिए ट्रेन की सवारी की। ट्रेन में पीएम मोदी जापानी प्रधानमंत्री शिंजों आबे के साथ बातचीत करते नजर आए।

Home / world / Asia / पीएम मोदी ने जापान से बड़े निवेश की आस लगाई, उद्योगपतियों से की मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो