scriptनेपाल यात्रा का दूसरा दिन: मुक्तिनाथ के बाद पशुपतिनाथ की शरण में पहुंचे पीएम मोदी | PM Modi vistis pashupatinath temple during his nepal visit | Patrika News

नेपाल यात्रा का दूसरा दिन: मुक्तिनाथ के बाद पशुपतिनाथ की शरण में पहुंचे पीएम मोदी

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2018 01:49:05 pm

पीएम मोदी की नेपाल यात्रा का आज दूसरा दिन है।

pm modi pashupati nath
काठमांडू। शनिवार सुबह मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद पीएम मोदी ने पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की। पीएम मोदी के लिए पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना के लिए विशेष प्रबंध किये गए हैं। इससे पहले पीएम ने मुक्तिनाथ मंदिर पूजन और दर्शन किया। बता दें कि वह पहले भी पशुप? नाथ ??थ मंदिर जा चुके हैं लेकिन मुक्ति नाथ दर्शन करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। पीएम ने मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना के बाद वहां विज़िटर बुक में हस्ताक्षर किये और अपने सन्देश में लिखा कि मुक्तिनाथ मंदिर विश्व भर में धार्मिक सहिष्णुता का केंद्र है।
कर्नाटक चुनाव: परिणामों का 2019 के लोक सभा चुनाव पर क्या होगा असर

हिंदू मान्यताओं में पशुपतिनाथ का महत्व

पशुपतिनाथ मंदिर पूरी दुनिया में भगवान शिव का सबसे बड़ा मंदिर है। यह शिव के सिद्धपीठों में जाना जाता है। यह भगवान शिव के पाशुपत स्वरुप को समर्पित है। पशुपतिनाथ मंदिर हिन्दुओं की आस्था का केंद्र है। शनिवार सुबह मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद पीएम मोदी पशुपतिनाथ पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले की नेपाल यात्रा के दौरान भी वह पशुपतिनाथ मंदिर आ चुके हैं।
बता दें कि अपने नेपाल दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने जनकपुर का दौरा किया था। पीएम ने जनकपुर में स्थित जानकी मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की थी । बता दें कि जानकी मंदिर का निर्माण 1910 में किया गया था।
फेरों से पहले दूल्हे के बायीं ओर क्यों होती है दुल्हन, जानें इससे जुड़ी 10 बातें

साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी की यह तीसरी नेपाल यात्रा है। उनकी इस यात्रा से कुछ दिन पूर्व नेपाल के पीएम ओली भारत यात्रा पर आये थे। ओली ने पीएम मोदी को नेपाल आने का न्योता दिया था जिसके बाद अब वह नेपाल की यात्रा पर गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने हालांकि बार बार दौरे कर नेपाल को अधिक महत्व दिया है लेकिन पिछले चार साल के उनके कार्यकाल के दौरान नेपाल और भारत के रिश्ते ऊपर-नीचे होते रहे हैं। उनका यह दौर दक्षिण एशिया की बदली परिस्थितियों में बहुत महत्वपूर्ण है। इस नेपाल दौरे की खासियत यह है कि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और आपसी संबंधों को मजबूत करने की कोशिशें हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो