scriptबांग्लादेश में हिंदुओं के घर जलाने वाले 45 आरोपी गिरफ्तार, अमरीका ने भी की हमले की निंदा | Violence in Bangladesh police arrested 45 person along with hindu man | Patrika News
एशिया

बांग्लादेश में हिंदुओं के घर जलाने वाले 45 आरोपी गिरफ्तार, अमरीका ने भी की हमले की निंदा

बांग्लादेश में एक अफवाह की वजह से दुर्गा पूजा के दौरान शुरू हुई हिंसा के बाद से ही लगातार हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। इस दंगे में कई लोगों की हत्याएं हो चुकी हैं, जबकि रंगपुर के पीरगंज में हिंदुओं के घर जला दिए गए। बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों की निंदा अमरीका ने भी की है। अमरीकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, धार्मिक स्वतंत्रता और विश्वास मानव अधिकार है।
 

Oct 19, 2021 / 09:08 am

Ashutosh Pathak

bangla.jpg
नई दिल्ली।

बांग्लादेश की पुलिस ने पिछले दिनों दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ करने और हिंदुओं के घर जलाने के आरोप में 45 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक कार्रवाई अभी जारी है। दंगा फैलाने के आरोप में एक हिंदू युवक को भी गिरफ्तार किया गया है।
दरअसल, बांग्लादेश में एक अफवाह की वजह से दुर्गा पूजा के दौरान शुरू हुई हिंसा के बाद से ही लगातार हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। इस दंगे में कई लोगों की हत्याएं हो चुकी हैं, जबकि रंगपुर के पीरगंज में हिंदुओं के घर जला दिए गए।
यह भी पढ़ें
-

15 दिसंबर तक आ सकती है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10 किस्त, 31अक्टूबर तक जरूर कर लें यह काम

वहीं, बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों की निंदा अमरीका ने भी की है। अमरीकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, धार्मिक स्वतंत्रता और विश्वास मानव अधिकार है। दुनिया के हर व्यक्ति को अपनी धार्मिक पहचान और विश्वास की परवाह किए बगैर, सुरक्षित महसूस करने और अपने त्योहारों को मनाना चाहिए। उन्होंने कहा, विदेश विभाग बांग्लादेश में हिंदू समुदाय पर हमलों की निंदा करता है।
दूसरी ओर, बांग्लादेश में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कमिला में एक हिंदू पूजा स्थल पर कुरान के अपमान को लेकर अफवाह फैलाई गई, जिससे सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया. अफवाह के बाद भड़की हिंसा में अब तक 6 लोग मारे जा चुके हैं। इस मामले में एक हिंदू युवक को भी हिरासत में लिया गया है।
यह भी पढ़ें
-

बांग्लादेश में भी ‘भारी बोझ’ बने रोहिंग्या, हसीना बोलीं- बाहर निकालना जरूरी

पुलिस के मुताबिक, पीरगंज में हिंदुओं के कम से कम 29 घर आग के हवाले कर दिए गए। गृहमंत्री असदुज्जमां खान कमाल ने बताया कि हिंदुओं के घर जलाने वाले दोषियों की पहचान की गई और 45 से ज्यादा संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि, अब तक 71 से ज्यादा केस में 450 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलाने वालों को आगाह किया है और बताया है कि पुलिस हर पोस्ट की मॉनिटरिंग कर रही है।
इसी बीच बांग्लादेशी हिंदु समुदाय के सदस्य प्रणेश हलदर ने अमरीकी विदेश विभाग से बांग्लादेश में हिंदुओं को और ज्यादा नुकसान न हो, ये सुनिश्चित करने का आग्रह किया। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका में स्थित निगरानी समूहों और मीडिया से बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रही हिंसा को उजागर करने की अपील भी की।

Home / world / Asia / बांग्लादेश में हिंदुओं के घर जलाने वाले 45 आरोपी गिरफ्तार, अमरीका ने भी की हमले की निंदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो