scriptGrah Gochar: अप्रैल-मई में ग्रह गोचर लाएंगे ये 5 बड़े बदलाव, जानें बाजार से मौसम तक पर असर | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Grah Gochar: अप्रैल-मई में ग्रह गोचर लाएंगे ये 5 बड़े बदलाव, जानें बाजार से मौसम तक पर असर

Venus Rahu Conjuction 2024 अप्रैल में ग्रहों का राशि परिवर्तन बड़े बदलाव की वजह बनेगा। शुक्र राशि परिवर्तन राहु के साथ युति बना रहा है तो सूर्य और मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन समाज-देश पर गहरे असर डालेगा तो आइये जानते हैं अप्रैल में ग्रह गोचर से कौन से पांच बड़े बदलाव आएंगे (big change in april may)..

Apr 05, 2024 / 11:52 am

Pravin Pandey

grah_gochar_venus_rahu_conjuction_2024.jpg

ग्रह गोचर से अप्रैल मई में आएंगे 5 बड़े बदलाव


ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया कि ग्रहों के भ्रमण चक्र के अनुसार 31 मार्च को रात 11 बजे शुक्र कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश कर चुके हैं। मीन राशि शुक्र की उच्च राशि मानी जाती है। यहां विराजमान शुक्र के कारण बाजार की स्थिति में सुधार आएगा, चांदी-सोने के बाजार का सांकेतिक लाभ भी दिखाई देगा। वस्त्र उद्योग को भी नई गति मिलेगी।

ज्योतिषाचार्य डब्बावाला के मुताबिक इस माह बाद 1 मई को बृहस्पति यानी देवराज गुरु मेष राशि को छोड़कर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। इसके कारण शैक्षणिक गतिविधि और शिक्षा के मूल सूत्रों में भी तकनीकी परिवर्तन दिखाई देगा।

13 अप्रैल को सूर्य का मेष राशि में प्रवेश होगा। मीन राशि को छोड़कर सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे। मेष राशि का अधिपति मंगल है। सूर्य मेष राशि में उच्च के माने जाते हैं और मंगल सूर्य के मित्र हैं। इस कारण सूर्य का प्रभाव प्रबल होगा। इससे मौसम में तपिश बढ़ेगी। धर्म आध्यात्म संस्कृति को बल मिलेगा। साथ ही कृषि से जुड़े मामलों में परिवर्तन और संशोधन दिखाई देंगे।
ये भी पढ़ेंः Hindu Nav Varsh 2024: इन दो शुभ योग में शुरू होगा हिंदू नव वर्ष, जानिए कैसे करेंगे सेलिब्रेट और आने वाले प्रमुख व्रत-त्योहार


डब्बावाला ने बताया अप्रैल में दो ग्रहों का उच्च का होना विशेष कर शुक्र का मीन में और सूर्य का मेष में उच्च होना, विशेष लाभ प्रदान करेगा। यह बाजार के साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी नीति सिद्धांत में सफलता दिलाएगा। पड़ोसी देशों से कूटनीतिक सफलता मिलेगी अर्थात अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कूटनीतिक विजय की प्राप्ति का भी योग है। भारतीय बाजारों में भी कहीं-कहीं कीमतों में उतार-चढ़ाव से आम जनमानस को कुछ स्थिति में राहत का अनुभव होगा।

डब्बावाला ने बताया कि राजनीतिक दृष्टिकोण से शुक्र राहु की युति बनेगी। एक माह में यह युति कई दिग्गज नेताओं के स्थान परिवर्तन का संकेत कर रही है। यही नहीं राजनीति में क्षेत्रीय और केंद्रीय भूमिका निभाने वाले कद्दावर नेताओं के लिए भी परिवर्तन का समय रहेगा। इस दृष्टि से यह समय विशेष नीति के तहत अपनी योग्यता को साबित करने वाला माना जाएगा।
https://youtu.be/WAFXoT0UvfU

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Grah Gochar: अप्रैल-मई में ग्रह गोचर लाएंगे ये 5 बड़े बदलाव, जानें बाजार से मौसम तक पर असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो