दांपत्य जीवन में है कलह, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आजमाए ये खास उपाय

पति-पत्नी के बीच छोटी मोटी बात पर बहस होना आम बात है। कई लोगों के बीच आए दिन झगड़ा होता रहता है। जिसके कारण दोनों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। दांपत्‍य जीवन में पति पत्‍नी का रिश्‍ता केवल विश्‍वास पर ही टिका रह सकता है, अगर दोनों का एक दूसरे पर विश्‍वास हो तो अधिकांश समस्‍याओं का निराकरण स्‍वत: ही हो जाता है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 06 Nov 2020, 09:11 PM IST

नई दिल्ली। पति-पत्नी के बीच छोटी मोटी बात पर बहस होना आम बात है। कई लोगों के बीच आए दिन झगड़ा होता रहता है। जिसके कारण दोनों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। दांपत्‍य जीवन में पति पत्‍नी का रिश्‍ता केवल विश्‍वास पर ही टिका रह सकता है, अगर दोनों का एक दूसरे पर विश्‍वास हो तो अधिकांश समस्‍याओं का निराकरण स्‍वत: ही हो जाता है। अगर दोनों के बीच विश्‍वास के साथ प्रेम भाव भी हो तो सोने में सुगंध जैसा काम हो जाता है। कई बार ना चाहते हुए भी घर में क्लेश होते रहते हैं। ज्योतिष और वास्तु में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिससे घर से क्लेेश को दूर किया जा सकता है।

भगवान शंकर एवं माता पार्वती का ध्यान
अगर पत्नी की बातों पर ध्यान न देता हो, हमेशा खोया-खोया सा रहता हो जिसके कारण वैवाहिक जीवन में कलह उत्पन्न हो रही हो तथा सारे प्रयत्न निष्फल हो रहे हाें तो पत्नी पति की अनुकूलता के लिए श्रद्धा विश्वास पूर्वक भगवान शंकर एवं माता पार्वती का ध्यान करके सोमवार से निम्न मंत्र का एक माला जप करे।

मंत्र: ऊँ क्लीं त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पतिवेदनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनादितो मुक्षीय मामृतात् क्ली ऊँ।।

 

marital discord

यह भी पढ़े :— लव मैरिज के बाद मायके गई लड़की, ससुराल में धरने पर बैठा पति, रखी ये मांग

शिवलिंग पर गंगा जल एवं बेल पत्र चढ़ाएं
पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर हमेशा झगड़ा होता रहता हो तथा इस कारण से पारिवारिक कलह बनी रहती हो तो शुद्ध स्फटिक से बने शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा करवाकर अपने घर में स्थापित करें। 41 दिन तक नित्य शिवलिंग पर गंगा जल एवं बेल पत्र चढ़ाएं। उसके पश्चात् निम्न मंत्र का नित्य 5 माला जप करें।

ऊँ नमः शिवशक्तिस्वरूपाय मम गृहे शांति कुरु कुरु स्वाहा।


रात को पलंग पर रखें कामिया सिंदूर
रात में सोते समय पत्नी के पलंग पर देसी कपूर तथा पति के पलंग पर कामिया सिंदूर रखना चाहिए। अगले दिन सुबह सूर्योदय के समय पति को देसी कपूर जला देना चाहिए तथा पत्नी को सिंदूर को घर में फैला देना चाहिए। यह एक तीव्र तांत्रिक उपाय है, इससे कुछ ही दिनों में पति-पत्नी का आपसी झगड़ा पूरी तरह खत्म हो जाता है।

 

marital discord

यह भी पढ़े :— ये है दुनिया की सबसे अनोखी पहाड़ी, बताती है गर्भ में लड़का है या लड़की

हनुमान जी करें पूजा
इसके साथ ही हनुमान जी कि पूजा करने से भी संकटों का निवारण होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। हनुमान जी के समक्ष कपूर जलाने से घर में हमेशा सुख-शांति पूर्ण रूप से टिकी रहती है और नेगेटिव ऊर्जा दूर होती है। इसके अलावा आप नियमित रूप हनुमान चालिसा का पाठ करने से भी हनुमान जी कि कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

कपूर जलाए
कपूर का धुआँ घर में मौजूद नकारात्मक शक्ति को खत्म करता है और खुशहाल जीवन कि रास्ते में आने वाली समस्याओं को खत्म करता है। वैवाहिक जीवन कि परेशानियों को खत्म करने में भी कपूर लाभ पहुँचाता है इससे वैवाहिक जीवन कि अशांति का नाश होता है। यह लाभ प्राप्त करने के लिए रात को सोने से पूर्व कपूर का एक टुकड़ा अपने तकीये के नीचे रखकर सो जाएं और सुबह के समय एकांत स्थान पर रखकर जला दें। ऐसा करने से वैवाहिक तौर पर आने वाली समस्याओं का नाश होता है और घरेलू कलह पर लगाम लगाई जा सकती है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned