script शनि का है ये खास नंबर, इस बर्थ डेट वाली लड़कियां प्रेम संबंध में होती हैं होशियार | Mulank Numerology Saturn number 8 girls personality with this birth date are smart in love relationships | Patrika News

शनि का है ये खास नंबर, इस बर्थ डेट वाली लड़कियां प्रेम संबंध में होती हैं होशियार

locationभोपालPublished: Dec 11, 2023 02:29:20 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

numerology अंक ज्योतिष के अनुसार 1 से 9 तक के सभी अंकों पर नौ ग्रहों में से किसी न किसी ग्रह का शासन है और इस मूलांक वाले व्यक्ति पर उस ग्रह का असर पड़ता है तो आइये जानते हैं शनि के अंक वाले लोग कैसे होते हैं..

number_8.jpg
अंक ज्योतिष से जानें व्यक्तित्व
क्या है शनि का अंक
अंक ज्योतिष के अनुसार अंक 8 पर दंडाधिकारी शनि का शासन होता है और इस मूलांक पर जन्मे लोगों पर शनि देव का प्रभाव पड़ता है। हालांकि मूलांक यानी जन्मांक निकालने के लिए किसी महीने की किसी भी तारीख पर जन्मे व्यक्ति के अंकों का ईकाई अंक तक योग निकालना पड़ता है, उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति का जन्म 26 तारीख को हुआ है तो उसका मूलांक 26=2+6=8 होगा। इस मूलांक 8 के जरिये 8 अंक वाले लोग कैसे होते हैं, 8 अंक का रहस्य क्या है, मूलांक 8 वालों का भविष्य क्या होता है, करियर आदि की जानकारी पाई जा सकती है तो आइये जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब..

किस-किस तारीख पर जन्मे लोगों का मूलांक 8
अंक ज्योतिष (Numerology) के अनुसार 8, 17 और 26 तारीख तारीख को जन्में लोगों का मूलांक 8 होता है। इन तारीखों पर जन्मे लोगों पर शनि देव का विशेष आशीर्वाद होता है और ये लोग प्रायः शांत, अंतर्मुखी, गंभीर, ईमानदार और रहस्यमयी होते हैं। इसके साथ आइये जानते हैं मूलांक 8 वालों की अन्य विशेषताएं..
धीरे-धीरे सफलता पाते हैं मूलांक 8 के लोग
अंक ज्योतिष के अनुसार शनि अंतरिक्ष में धीरे धीरे बढ़ने वाला ग्रह है। इसलिए ऐसे लोग जिनका मूलांक 8 होता है, वे लोग धीरे धीरे सफलता पाते हैं और प्रायः इनके काम में रूकावट आती रहती है। लेकिन ये लोग दुनिया के लिए महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। हालांकि अन्य लोग सामान्यतः लोग इनके कार्यों को महत्त्व नहीं देते हैं। ये जो ठान लेते हैं, उसे पूरा कर ही दम लेते हैं और बाधाओं से निराश नहीं होते हैं। हालांकि अंक ज्योतिषियों का मानना है कि 8 अंक वाले व्यक्ति या तो अत्यंत सफल होते है या अत्यंत असफल, मध्यमार्गी कम ही मिकते हैं।
ये भी पढ़ेंः Saptahik Ank Rashifal: मूलांक 1 के लोग आर्थिक रूप से होंगे मजबूत, मूलांक 2 वालों को नई नौकरी-पदोन्नति और अंक 3 को अच्छा रिटर्न


अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं 8 अंक वाले लोग
अंक ज्योतिष के अनुसार 8 अंक वाले लोग सामान्यतः अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं, हालांकि इसमें थोड़ा संघर्ष करना पड़ता है। इस मूलांक के उन्हीं लोगों की शिक्षा अधूरी होती है, जो हार मानकर बैठ जाते हैं वर्ना ये उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं।

आर्थिक स्थिति
मूलांक 8 के लोगों की आर्थिक स्थिति प्रायः अच्छी रहती है, इनमें संग्रह और बचत की प्रवृत्ति होती है और फिजूलखर्ची बिल्कुल नहीं करते हैं। इस कारण ये काफी धन इकट्ठा कर लेते हैं और धनवान हो जाते हैं।

पिता से होता है मतभेद
मूलांक 8 के लोगों का मित्रों परिजनों और भाई बहनों से सामान्य सा रिश्ता ही रहता है। साथ ही इनका पिता से मतभेद होने की आशंका रहती है। इनके मित्र भी ज्यादा नहीं होते और मित्रों से इन्हें लाभ भी नहीं मिलता। मूलांक 3, 4, 5, 7, 8 वालों से इनका लगाव होता है।

प्रेम संबंध में होशियार होती हैं लड़कियां
अंक ज्योतिष के अनुसार 8 अंक वाले लोगों के विवाह और प्रेम संबंध स्थायी नहीं रहते। कई बार तो ये मन ही मन में प्रेम करते रहते हैं। लेकिन मूलांक 8 वाली स्त्रियां प्रेम संबंधों में भी होशियारी से काम लेती हैं और इनका विवाह देरी से होता हैं। सामान्यतः 29 - 30 वर्ष की आयु में इनका विवाह होता है। गृहस्थ जीवन के सुखी होने में बाधा आ सकता है। परस्पर अनबन रह सकती है। संतान कम होती है, संतान प्राप्ति में देरी भी हो सकती है लेकिन संतान धन संग्रह में सहयोग करती है।
ये भी पढ़ेंः New Year Astrology: व्यापार को मिलेगी गति, चिकित्सा जगत और राजनीति में होंगे कई बड़े बदलाव


8 अंक वालों का करियर
कार्यक्षेत्र की बात करें तो मूलांक 8 वाले लोग परिश्रम और लगन के कार्यों में सफल रहते है, ये डॉक्टर, केमिस्ट, हार्डवेयर स्टोर, ट्रांसपोर्टर, ठेकेदार, मशीनरी पर काम करने वाले के रूप में देखे गए हैं। बीमा एजेंट, प्रिंटिंग प्रेस आदि के काम में भी ये सफल रहते हैं, शनि का अंक होने के कारण कुछ लोग मजदूरी करते हुए भी मिल सकते हैं।

मूलांक 8 वालों का स्वास्थ्य
अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक मूलांक 8 वाले लोग सामान्तः यकृत, तिल्ली, श्वसन-तंत्र , मलमूत्र, उदर, त्वचा आदि से संबंधित रोग से पीड़ित हो सकते हैं। गुर्दे के रोग, आंतो के विकार, फोड़ा, रक्त संबंधित रोग, गठिया आदि भी होने की आशंकाएं होती हैं। वृद्धावस्था में देखने और सुनने की शक्ति कमजोर हो जाती हैं। इन्हें मांसाहार से पूर्णतः बचकर रहना चाहिए।

ये तारीख और दिन शुभ
मूलांक 8 वाले लोगों के लिए 8, 17 और 26 तारीख के साथ बुधवार, शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। साथ ही गहरा भूरा, काला और नीला रंग अनुकूल होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो