scriptदिल से सच्चे, दृढ़निश्चय होते हैं वृषभ राशि के लोग, यहां जानें किन क्षेत्रों में बनाना चाहिए कॅरियर | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

दिल से सच्चे, दृढ़निश्चय होते हैं वृषभ राशि के लोग, यहां जानें किन क्षेत्रों में बनाना चाहिए कॅरियर

पत्रिका.कॉम इस लेख में आपको बता रहा वृषभ राशि के लोगों के बारे में। तो अगर आपकी राशि भी वृषभ है, तो इस लेख को जरूर पढ़ें और बताएं क्या वाकई ऐसे हैं आप…

Jan 27, 2023 / 11:55 am

Sanjana Kumar

vrishabh_rashi_ke_logon_ka_swabhav_adate_aur_career.jpg

राशि के मुताबिक हर व्यक्ति का अपना अलग स्वभाव, आदतें, खुबियां और कमियां होती हैं। ज्यातिष शास्त्र में इनका अलग-अलग होना इनकी राशियों के अलग-अलग होने के कारण होता है। हर राशि के अपने गुण और अवगुण होते हैं, यही उस राशि के लोगों का व्यक्तित्व बनाते हैं। पत्रिका.कॉम इस लेख में आपको बता रहा वृषभ राशि के लोगों के बारे में। तो अगर आपकी राशि भी वृषभ है, तो इस लेख को जरूर पढ़ें और बताएं क्या वाकई ऐसे हैं आप…

दृढ़निश्चयी होते हैं इस वृषभ राशि के लोग
वृषभ राशि की खुबियोंं की बात करें तो ये लोग स्वभाव से बहुत शांत और कोमल होते हैं। अपनी क्षमता को अच्छी तरह से जानते हैं। इन्हें धन, संपत्ति और मान-सम्मान अच्छा लगता है। दृढ़निश्चयी होते हैं और कठोर से कठोर फैसले लेने से भी हिचकते नहीं हैं। इन्हें अनुशासन पसंद होता है और वो इसमें कभी भी लापरवाही करना पसंद नहीं करते हैं। ये लोग दिल से सच्चे होते हैं और किसी की भी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये लोग अपने सिद्धांतों पर अडिग रहने वाले होते हैं।

 

अंतर्मुखी व्यवहार के लिए जाने जाते हैं ये लोग
वृषभ राशि के लोग अपने शांत और अंतर्मुखी व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। इन्हें नए लोगों से मिलना-जुलना पसंद नहीं होता है। ये लोग बहुत जल्दी आक्रोश में आ जाते हैं। स्वभाव से बहुत मेहनती होते हैं। इससे अपने कारोबार और कार्यक्षेत्र में ये खूब सफलता हासिल करते हैं। इनके व्यक्तित्व में कामुकता का भाव भी होता है। यह लोग सभी क्षेत्रों में भौतिक सुखों को पाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहते हैं। अपने काम को यह लोग निश्चित समय में पूरा करते हैं और दूसरों के प्रयासों की सराहना भी करते हैं। इस राशि के लोगों को आसानी से आकर्षित नहीं किया जा सकता। इन्हें अवसर का लाभ उठाना अच्छी तरह से आता है। लेकिन ये लोग स्वार्थी नहीं होते हैं। ये लोग सभी अच्छी और सुंदर चीजों से प्यार करते हैं और अक्सर भौतिक सुखों से घिरे रहते हैं। वृषभ राशि में जन्मे लोग बहुत कामुक और स्पर्शनीय होते हैं। इसके अलावा भी वृषभ राशि वालों में ऐसी कई बातें होती हैं, जो उन्हें खास बनाती हैं, जानिए वृषभ राशि से जुड़ी सभी खास बातें..


– इस राशिफल के लोगों का शरीर हष्ट-पुष्ट होता है, जिसके कारण ये दिखने सुंदर लगते हैं।
– वृषभ राशि वालों का स्वामी शुक्र है, इसलिए इनका मन रचनात्मक और कलात्मक कामों में अधिक लगता है। अपने साथ-साथ ये दूसरों के कला का भी बहुत सम्मान करते हैं।
-इस राशि के लोग बहुत स्वाभिमानी होते हैं। आपका स्वाभिमान आपके व्यक्तित्व से जुड़ा है। स्वाभिमान की स्वच्छंदता और शीतलता आपकी नजर में साफ देखी जा सकती है।
– आपके व्यक्तित्व में एक ठहराव है जो लोगों में आपके प्रति विश्वास पैदा करता है।
– इस राशि के लोग जमीन से जुड़े होते हैं और ये स्वभाव से भी बहुत व्यावहारिक होते हैं।
– ये अपनी सुरक्षा का ख्याल करते हुए बेवजह किसी से किसी प्रकार का झगड़ा मोल नहीं लेते हैं। ये बहुत भरोसेमंद लोग होते हैं। कोई भी इनपर आसानी से विश्वास कर लेता है।
– इनका हौसला भी बहुत बुलंद रहता है। एक बार मन में ये कुछ करने की ठान लेते हैं तो फिर उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। कठिन से कठिन परिस्थिति में भी ये डगमगाते नहीं हैं।
– इनके व्यक्तित्व से ही इनके परिश्रमी और दृढ़निश्चयी होने का भाव प्रदर्शित होता है। अपनी योग्यता के दम पर ही ये सुविधा संपन्न जीवन व्यतीत करते हैं।
– सामाजिक मान-सम्मान पाने के सारे गुण आप में मौजूद हैं। इस राशि के लोग कभी-कभी स्वभाव से जिद्दी भी हो जाते हैं। किसी काम को करने या किसी चीज को अपनाने की जिद कई बार आप पर नकारात्मक असर भी डाल देती है। आपके जिद्दी रवैये के कारण कुछ लोग आपको अहंकारी भी मानने लगते हैं।
– आप धैर्यवान व्यक्ति हैं, किसी भी काम को आप धीरे-धीरे लेकिन पूरी शिद्दत के साथ करते हैं। आपकी धीमी गति को कुछ लोग आपका आलस्य भी समझने लगते हैं।
– राशि का स्वामी शुक्र होने के कारण वृषभ राशि के लोग करियर में भी बहुत रचनात्मक और कलात्मक होते हैं। ये लोग हर काम को बेहद रुचि के साथ करते हैं।
– धर्म में भी इनकी गहरी आस्था रखते हैं। ये लोग उत्तम विचारों के धनी होते हैं। इनके विचारों में शुद्धता और स्वभाव में जमीनीपन होता है।
– वृष राशि के लोग प्यार के प्रति समर्पित रहते हैं और अपने प्रति भी उसी प्रकार का समर्पण चाहते हैं। ये बड़े रोमांटिक प्रवृति के लोग होते हैं।
– ये अपने जीवनसाथी के प्रति बहुत वफादार और ईमानदार रहते हैं और साथी से भी इसी तरह के व्यवहार की उम्मीद रखते हैं।
– वैसे तो सामान्य तौर पर इन्हें गुस्सा नहीं आता है लेकिन जब इनके सब्र का बांध टूटता है, तब इनके गुस्से के प्रकोप से बच पाना मुश्किल होता है।
– ये जब किसी बात पर अड़ जाते हैं तो फिर अपने विचार और फैसले से हिलते नहीं हैं।
– ये खुद भी व्यावहारिक होते हैं और इन्हें व्यावहारिक बर्ताव ही पसंद होता है।
– आप महंगी चीजें ही खरीदना पसंद करते हैं। आपके इरादे अच्छे होते हैं और लोगों को आपसे बात करना पसंद आता है।
– आपका बात करने का तरीका बहुत आकर्षक होता है। – आपको अपने जीवन में धीरे-धीरे ही तरक्की मिलती है। आपके जीवन में कुछ भी अचानक से नहीं होता है।

ऐसी होती है सेहत
इस राशि के लोगों को गले की तकलीफ हो सकती है। वैसे तो ये स्वस्थ ही रहते हैं लेकिन जब इनकी राशि में गोचर में अशुभ ग्रह आते हैं या शुक्र ग्रह निर्बल होता है तो शरीर में कई रोगों के लक्षण दृष्टिगोचर होने लगते हैं- जैसे वीर्य विकार, मूत्र रोग, नेत्र रोग, मुख रोग, पांडु, गुप्त रोग, प्रमेह, वीर्य की कमी, संभोग में अक्षमता, काम की अधिकता के कारण स्नायुविक दुर्बलता, मधुमेह, वात एवं श्लेष्म विकार, स्वप्न दोष, शीघ्रपतन, धातु क्षय, कफ एवं कब्ज, वायु विकार एवं कोष्ठकबद्धता आदि रोग इन्हें परेशान करते हैं। हालांकि ये लोग अंदर से बेहद मजबूत होते हैं और कद-काठी से ये अच्छे व्यक्तित्व के धनी होते हैं।

ये हैं इनकी बड़ी कमियां, बिगड़ सकती हैं परिस्थितियां
वृषभ राशि के लोग थोड़े रुढि़वादी होते हैं। अपने साथी को पूरी स्वतंत्रता नहीं देते हैं। ये लोग बुरे वक्त में गंदी आदतों में भी आसानी से फंस जाते हैं। अपने संकोची स्वभाव के कारण इस राशि के लोगों को नए दोस्त बनाने में बेहद कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कई बार बहुत ज्यादा सोचना इन्हें मानसिक रूप से बीमार कर देता है। स्वभाव से जिद्दी भी होते हैं।

 

भाग्यशाली रंग
वृषभ राशि वालों के लिए नीला व जामुनी रंग भाग्यशाली रंग होता है। इन रंग के वस्त्र पहनने से मानसिक शांति रहती है। सफेद एवं हल्का नीला रंग इनके लिए शुभ होता है। जेब में हमेशा सफेद रुमाल रखने से लाभ होता है। अपने कपड़ों में सफेद रंग को किसी न किसी रूप में अवश्य चुनें।

भाग्यशाली अंक
वृषभ राशि के जातकों के लिए 6 का अंक भाग्यशाली होता है। अत: 6 अंक की शृंंखला 6, 15, 24, 33, 42, 51… शुभ होती है। इनके लिए 4, 5, 8 अंक शुभ, 3 अंक सम एवं 1, 2 अंक अशुभ फलदायी रहते हैं।

इन क्षेत्रों में कॅरियर बनाएं तो होते हैं सफल
वृषभ राशि के लोगों के हाथों में हुनर होता है। ये लोग अच्छे शेफ, डॉक्टर, चित्रकार, मूर्तिकार बन सकते हैं। इन्हें इन क्षेत्रों में आसानी से सफलता मिलती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / दिल से सच्चे, दृढ़निश्चय होते हैं वृषभ राशि के लोग, यहां जानें किन क्षेत्रों में बनाना चाहिए कॅरियर

ट्रेंडिंग वीडियो