script#BoycottHyundai : ‘भारत हमारा दूसरा घर’ सोशल मीडिया पर मचे घमासान पर आया Hyundai India का बयान | Hyundai Cars India Reaction on Boycott Hyundai trend on Twitter | Patrika News
ऑटोमोबाइल

#BoycottHyundai : ‘भारत हमारा दूसरा घर’ सोशल मीडिया पर मचे घमासान पर आया Hyundai India का बयान

पाकिस्तान हुंडई द्वारा सोशल मीडिया पर कश्मीर को लेकर किए गए एक पोस्ट के चलते विवाद गहरात ही जा रहा है और #BoycottHyundai टॉप ट्रेंड में बना हुआ है। वहीं Hyundai India ने अपने एक पोस्ट से इंडियन मार्केट के प्रति अपने प्रेम और प्रतिबद्धता को जाहिर करने की कोशिश जरूर की है, लेकिन अभी भी कुछ यूजर्स इससे संतुष्ट नहीं है।

Feb 06, 2022 / 10:01 pm

Ashwin Tiwary

boycott_hyundai_twitter-amp.jpg

Hyundai

पाकिस्तान हुंडई के एक पोस्ट से सोशल नेटवर्किंग साइट पर Twitter पर घमासान मचा हुआ है। कश्मीर पर किए गए इस पोस्ट के चलते देखते-देखते ये बवाल इस कदर बढ़ गया ट्वीटर पर इंडियंस ने #BoycottHyundai के हैचटैग के साथ कंपनी के प्रति अपना विरोध दर्ज करना शुरू कर दिया। थोड़ी ही देर में ये हैचटैग ट्रेंड में आ गया और हजारों की संख्या में इस ट्रेंड के साथ ट्वीट्स किए जाने लगें। पाकिस्तान हुंडई के इस पोस्ट का नतीजा ये हुआ कि इंडियन यूजर्स ने Hyundai India को भी आड़े-हाथों लेना शुरू कर दिया, जिसके बाद अब कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए एक बयान जारी किया है।

हुंडई इंडिया के आधिकारिक Twitter हैंडल से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि, “हुंडई मोटर इंडिया पिछले 25 से अधिक वर्षों से भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और हम राष्ट्रवाद का सम्मान करने के अपने मजबूत लोकाचार के लिए मजबूती से खड़े हैं। Hyundai Motor India को जोड़ने वाली अवांछित सोशल मीडिया पोस्ट इस महान देश के प्रति हमारी अद्वितीय प्रतिबद्धता और सेवाओं को ठेस पहुंचा रही है।

भारत हुंडई ब्रांड का दूसरा घर है और असंवेदनशील संचार के प्रति हमारी शून्य सहिष्णुता की नीति है और हम इस तरह के किसी भी विचार की कड़ी निंदा करते हैं। भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, हम देश के साथ-साथ इसके नागरिकों की बेहतरी के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे।”

https://twitter.com/hashtag/Hyundai?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


क्या है पूरा मामला:

दरअसल, पाकिस्तान हुंडई के आधिकारिक Twitter हैंडल द्वारा बीते 5 फरवरी को एक पोस्ट किया गया था। जिसमें लिखा था कि, “आइए अपने कश्मीरी भाइयों के बलिदान को याद करें और स्वतंत्रता के लिए संघर्ष जारी रखते हुए समर्थन में खड़े हों।” इसके अलावा एक और पोस्ट में लिखा गया था कि, “हम आज और हमेशा खूबसूरत कश्मीर की आजाद होने के लिए प्रार्थना करते हैं।” इन पोस्ट के साथ #KashmirSolidarityDay हैचटैग का इस्तेमाल भी किया गया था।

पाकिस्तान हुंडई के इस पोस्ट के बाद ही भारतीय ट्वीटर यूजर्स भड़क उठें और इंडियन ऑटोमोबाइक सेक्टर की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी Hyundai के खिलाफ सोशल मीडिया पर मोर्चा खोल दिया। इंडियन यूजर्स ने ट्वीटर पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए #BoycottHyundai हैचटैग के साथ अपनी प्रतिक्रिया देने लगें। कुछ यूजर्स ने लिखा कि, ‘क्या अभी भी आप हुंडई क्रेटा और सेल्टॉस कारों को खरीदेंगे।’

hyundai_pakistan_post-amp.jpg


हुंडई इंडिया के इस बयान के बाद अभी भी कुछ इंडियन यूजर्स अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उनका मानना है कि कंपनी ने एक बार भी माफी नहीं मांगी जो कि स्पष्ट रूप से उनके रुख को दर्शाता है। वहीं कुछ यूजर्स ने हुंडई इंडिया के इस बयान को सीधे तौर पर खारीज करते हुए इसे ‘स्वीकार नहीं है’ (Not Accepted) कह कर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी के बाद हुंडई की कारों को ही भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हाल ही में कंपनी ने अपने नए ब्रांड Kia को भी इंडियन मार्केट में लॉन्च किया है, जिसकी Seltos से लेकर Carens जैसी कारों को पेश किया जा चुका है। इसके अलावा तकरीबन हर सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी के तौर पर यदि कोई ब्रांड माना जाता है तो वो है हुंडई।

indian_twitter_user_reaction-amp.jpg


बहरहाल, भारतीय बाजार में कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो की बात करें तो इस समय एंट्री लेवल हैचबैक Santro से लेकर मिड साइज एसयूवी के तौर पर Alcazar जैसी कारें शामिल हैं। वहीं कंपनी की Venue और Creta देश की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। जल्द ही हुंडई इंडियन मार्केट में किफायती इलेक्ट्रिक कारों को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, फिलहाल Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Hindi News/ Automobile / #BoycottHyundai : ‘भारत हमारा दूसरा घर’ सोशल मीडिया पर मचे घमासान पर आया Hyundai India का बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो