scriptजनवरी से वाहनों के दाम बढ़ाएगी मारुति सुजुकी, यह रही वजह | Maruti Suzuki cars will become costly, price hike to be effective from Jan 2021 | Patrika News

जनवरी से वाहनों के दाम बढ़ाएगी मारुति सुजुकी, यह रही वजह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2020 06:54:48 pm

मारुति सुजुकी ने की जनवरी 2021 से प्रभावी कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा।
हालांकि कंपनी द्वारा मूल्य वृद्धि की मात्रा का खुलासा करना बाकी है।
मारुति ने इस बढ़ोतरी के लिए प्राथमिक कारण इनपुट लागत में वृद्धि बताई।

maruti cars

maruti cars

नई दिल्ली। अगर आप देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का वाहन लेने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो संभवता यह दिसंबर ही इसके लिए सबसे अच्छा मौका है। दरअसल, मारुति सुजुकी अगले महीने 01 जनवरी 2021 से अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि कर रही है। हालांकि कंपनी को इस बात का खुलासा करना अभी बाकी है कि यह बढ़ोतरी कितनी है और क्या यह कुछ चुनिंदा मॉडल या रेंज पर होगी।
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

भारतीय कार निर्माता मारुति सुजुकी ने मूल्य वृद्धि के प्राथमिक कारण के रूप में इनपुट लागत (कच्चे माल की लागत) में बढ़ोतरी का हवाला दिया है। वर्ष के अंत में मूल्य संशोधन ऑटो उद्योग में एक शगल बन गया है और सभी प्रमुख कार निर्माता वर्ष के इस समय के दौरान अपने वाहनों की कीमतों में मामूली वृद्धि करते हैं।
मारुति सुजुकी ने कहा है कि मूल्य वृद्धि मॉडल से मॉडल में अलग-अलग होगी। मारुति सुजुकी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में एक नियामक फाइलिंग में कहा, “पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इसलिए, जनवरी 2021 में कंपनी के लिए मूल्य वृद्धि के माध्यम से ग्राहकों को उपरोक्त अतिरिक्त लागत के कुछ प्रभाव को पारित करना अनिवार्य हो गया है।”
आ गई ऐसी शानदार इलेक्ट्रिक कार, जो बिना चार्जिंग के ही चलती रहेगी लगातार

वैसे इस साल मूल्य वृद्धि की घोषणा करने वाली मारुति पहली कार निर्माता कंपनी नहीं है। हुंडई और फोर्ड जैसी कार निर्माता कंपनियों ने इस साल की शुरुआत में कीमतों में बढ़ोतरी की है। यहां तक कि बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी प्रीमियम कार निर्माता कंपनियों ने अक्टूबर और नवंबर में क्रमशः चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में मामूली वृद्धि की थी।
मारुति सुजुकी ने फाइलिंग में यह भी कहा है कि मूल्य वृद्धि मॉडल से मॉडल में अलग-अलग होगी, लेकिन मूल्य वृद्धि का प्रतिशत साझा करना अभी बाकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो