scriptThis Electric Car doesn't need charging, claims US startup Aptera Motors | शानदार है यह इलेक्ट्रिक कार, नहीं है चार्जिंग की दरकार | Patrika News

शानदार है यह इलेक्ट्रिक कार, नहीं है चार्जिंग की दरकार

  • अमरीका की स्टार्टअप ने पेश की अब तक की अनोखी इलेक्ट्रिक कार।
  • ऐप्टेरा मोटर्स कंपनी का दावा है कि उसके ईवी को चार्जिंग की जरूरत नहीं।
  • तीन पहिया सोलर ईवी की बिना रुके 1600 किलोमीटर तक है रेंज।

नई दिल्ली

Updated: December 07, 2020 10:13:23 pm

नई दिल्ली। अमरीका की एक इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप ने एक तीन पहिया वाहन लॉन्च किया है जिसका दावा है कि इसे चलाने के लिए किसी चार्जिंग की आवश्यकता नहीं है। Aptera Motors ने घोषणा की है कि उसने पहला सौर इलेक्ट्रिक वाहन (sEV) पेश किया है, जिसे ज्यादातर दैनिक इस्तेेमाल के लिए किसी चार्जिंग की जरूरत नहीं होती है। यह वाहन एक बार चार्जिंग में 1,600 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज कवर करती है। यह यहां तक कि टेस्ला कार ही नहीं बल्कि किसी भी अन्य मौजूदा इलेक्ट्रिक व्हीकल की तुलना में बहुत ही ज्यादा है।
This Electric Car doesn't need charging, claims US startup Aptera Motors
This Electric Car doesn't need charging, claims US startup Aptera Motors
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

ऐप्टेरा के को-फाउंडर क्रिस एंथनी कहते हैं, "ऐप्टेरा नेवर चार्ज टेक्नोलॉजी के साथ आप सूर्य की शक्ति (सोलर पावर) से संचालित होते हैं। हमारे बिल्ट-इन सोलर ऐरे से आपका बैटरी पैक चार्ज होता रहता है और आप कहीं भी जाना चाहते हैं, आप बस चलते जाते हैं।"
ऐप्टेरा का दावा है, "डायरेक्ट करेंट फास्ट चार्जिंग के साथ, चार्जिंग स्पीड 500 मील प्रति घंटे की सीमा तक पहुंच सकती है।" हर एप्टेरा में नेवर चार्ज बनाया जाता है और इसे ज्यादातर क्षेत्रों में प्रति वर्ष 11,000 मील की यात्रा करने के लिए पर्याप्त धूप लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सैद्धांतिक रूप से कार चलाने वाले के निवास स्थान और ड्राइविंग की आदतों के आधार पर बिना चार्ज किए कार ड्राइव करना संभव है।
Aptera बैटरी पैक का आकार 25.0 kWh से 100.0 kWh तक होता है और सबसे भारी मॉडल का वजन लगभग 997 किलोग्राम होता है। Aptera की ऊर्जा दक्षता (एनर्जी एफिसिएंसी) 10 मील प्रति kWh है, जो निश्चित रूप से आज तक किसी भी अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल से ज्यादा है।
नई डीजल कार खरीदने से पहले ध्यान दें यह जरूरी बात वर्ना पड़ेगा पछताना

Aptera EV की आकृति एक हवाई जहाज के धड़ की तरह दिखती है जिससे पंखों को हटा दिया गया हो। इसका ड्रैग कोफिसिएंट 0.13 है और इसे प्रति मील केवल 100 वाट ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। और यह वाकई एक इलेक्ट्रिक वाहन के लिए काफी तेज है।
ऐप्टेरा का दावा है कि लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर्स ईवी के जरिये यह कार 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.5 सेकेंड में हासिल कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 110 मील प्रति घंटे (177 किमी प्रति घंटे) है।
Aptera EV फ्रंट-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। फ्रंट-व्हील-ड्राइव EV अधिकतम 134 hp की पावर पैदा कर सकती है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन 201 hp की पावर पैदा कर सकती है।

Aptera EV तीन रंगों में आती है, जो काला, सिल्वर और सफेद होगा। इस इलेक्ट्रिक कार को 25,900 अमरीकी डॉलर की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 19.10 लाख रुपये है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट पहुंची, अयोग्य ठहराने के नोटिस पर शिंदे गुट की याचिका पर आज सुनवाईRajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'जम्मू कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले डोडा में पुलिस पर हमले की साजिश रच रहा लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, चीनी पिस्तौल बरामदअग्निपथ योजना: कांग्रेस आज सभी विधानसभा क्षेत्रों में करेगी ‘सत्याग्रह’राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगेभारतीय टीम ने आयरलैंड को पहले टी-20 में 7 विकेट से रौंदा, हार्दिक पांड्या और दीपक हूडा का दमदार प्रदर्शनMumbai News Live Updates: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे का बड़ा दावा, बोले-दो से तीन दिन चलेगी महा विकास अघाड़ी की सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.