शानदार है यह इलेक्ट्रिक कार, नहीं है चार्जिंग की दरकार

  • अमरीका की स्टार्टअप ने पेश की अब तक की अनोखी इलेक्ट्रिक कार।
  • ऐप्टेरा मोटर्स कंपनी का दावा है कि उसके ईवी को चार्जिंग की जरूरत नहीं।
  • तीन पहिया सोलर ईवी की बिना रुके 1600 किलोमीटर तक है रेंज।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 07 Dec 2020, 10:13 PM IST

नई दिल्ली। अमरीका की एक इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप ने एक तीन पहिया वाहन लॉन्च किया है जिसका दावा है कि इसे चलाने के लिए किसी चार्जिंग की आवश्यकता नहीं है। Aptera Motors ने घोषणा की है कि उसने पहला सौर इलेक्ट्रिक वाहन (sEV) पेश किया है, जिसे ज्यादातर दैनिक इस्तेेमाल के लिए किसी चार्जिंग की जरूरत नहीं होती है। यह वाहन एक बार चार्जिंग में 1,600 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज कवर करती है। यह यहां तक कि टेस्ला कार ही नहीं बल्कि किसी भी अन्य मौजूदा इलेक्ट्रिक व्हीकल की तुलना में बहुत ही ज्यादा है।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

ऐप्टेरा के को-फाउंडर क्रिस एंथनी कहते हैं, "ऐप्टेरा नेवर चार्ज टेक्नोलॉजी के साथ आप सूर्य की शक्ति (सोलर पावर) से संचालित होते हैं। हमारे बिल्ट-इन सोलर ऐरे से आपका बैटरी पैक चार्ज होता रहता है और आप कहीं भी जाना चाहते हैं, आप बस चलते जाते हैं।"

ऐप्टेरा का दावा है, "डायरेक्ट करेंट फास्ट चार्जिंग के साथ, चार्जिंग स्पीड 500 मील प्रति घंटे की सीमा तक पहुंच सकती है।" हर एप्टेरा में नेवर चार्ज बनाया जाता है और इसे ज्यादातर क्षेत्रों में प्रति वर्ष 11,000 मील की यात्रा करने के लिए पर्याप्त धूप लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सैद्धांतिक रूप से कार चलाने वाले के निवास स्थान और ड्राइविंग की आदतों के आधार पर बिना चार्ज किए कार ड्राइव करना संभव है।

Aptera बैटरी पैक का आकार 25.0 kWh से 100.0 kWh तक होता है और सबसे भारी मॉडल का वजन लगभग 997 किलोग्राम होता है। Aptera की ऊर्जा दक्षता (एनर्जी एफिसिएंसी) 10 मील प्रति kWh है, जो निश्चित रूप से आज तक किसी भी अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल से ज्यादा है।

नई डीजल कार खरीदने से पहले ध्यान दें यह जरूरी बात वर्ना पड़ेगा पछताना

Aptera EV की आकृति एक हवाई जहाज के धड़ की तरह दिखती है जिससे पंखों को हटा दिया गया हो। इसका ड्रैग कोफिसिएंट 0.13 है और इसे प्रति मील केवल 100 वाट ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। और यह वाकई एक इलेक्ट्रिक वाहन के लिए काफी तेज है।

ऐप्टेरा का दावा है कि लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर्स ईवी के जरिये यह कार 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.5 सेकेंड में हासिल कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 110 मील प्रति घंटे (177 किमी प्रति घंटे) है।

Aptera EV फ्रंट-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। फ्रंट-व्हील-ड्राइव EV अधिकतम 134 hp की पावर पैदा कर सकती है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन 201 hp की पावर पैदा कर सकती है।

Aptera EV तीन रंगों में आती है, जो काला, सिल्वर और सफेद होगा। इस इलेक्ट्रिक कार को 25,900 अमरीकी डॉलर की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 19.10 लाख रुपये है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned