scriptMaruti Suzuki dispatches record 2.33 Lakh units through Railways in FY | Railway के साथ मिलकर Maruti ने किया ये बड़ा काम! बनाया नया रिकॉर्ड और बचा लिया 1,740 लाख लीटर फ्यूल | Patrika News

Railway के साथ मिलकर Maruti ने किया ये बड़ा काम! बनाया नया रिकॉर्ड और बचा लिया 1,740 लाख लीटर फ्यूल

Maruti Suzuki साल 2013 में ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर (AFTO) लाइसेंस प्राप्त करने वाली देश की पहली ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी बनी थी। ये लाइसेंस कंपनी को इंडियन रेलवे (Indian Railway) के माध्यम से ऑटो-वैगन रेक बनाने और संचालित करने की अनुमति देता है।

नई दिल्ली

Published: June 12, 2022 08:14:13 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने पिछले वित्त वर्ष में इंडियन रेलवे (Indian Railway) के माध्यम से 2.33 लाख यूनिट्स की शिपिंग की है, जो कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, आठ साल पहले पहल शुरू करने के बाद से एक वित्तीय वर्ष में अब तक का सबसे बड़ी शिपिंग है। पिछले वित्तीय वर्ष 20-21 के तकरीबन 1.89 लाख यूनिट्स के मुकाबले ये शिपिंग 23 प्रतिशत अधिक था।

indian_railways_maruti_cars_trasnport-amp.jpg
Maruti Suzuki dispatches record 2.33 Lakh units through Railways

कुल मिलाकर, मारुति सुजुकी ने पिछले 8 वर्षों में भारतीय रेलवे के माध्यम से करीब 11 लाख वाहनों का परिवहन किया है, जिससे 4,800 मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन से बचने में मदद मिली है। इस कदम से 1,56,000 से अधिक ट्रक ट्रिप और 174 मिलियन लीटर से अधिक ईंधन बचाने में मदद मिली है। यदि इन वाहनों को रेलवे के बजाय रोड ट्रिप द्वारा ट्रकों के माध्यम से लादकर एक शहर से दूसरे शहर में ट्रांसपोर्ट किया जाता तो संभवत: उपर दिए हुए आंकड़े सामने आते।

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती ने एक बातचीत में मीडिया को बताया कि, "रेलवे लॉजिस्टिक्स कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और सड़क की भीड़ को कम करने के लिए रोड लॉजिस्टिक्स पर एक महत्वपूर्ण क्षमता प्रदान करता है। पिछले कुछ वर्षों में हमने अपने कारखाने से डीलरों के लिए कार डिस्पैच की हिस्सेदारी को जानबूझकर बढ़ाया है।"


निश्चित तौर पर भारतीय रेलवे के इस पहल से बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को भारी लाभ हो रहा है। वो कम लागत में ही अपने उत्पादों को एक शहर से दूसरे शहर में आसानी से भेज पा रहे हैं। इसके साथ ही सड़क मार्ग द्वारा यदि इन उत्पादों को ले जाया जाता तो ट्रैफिक के साथ-साथ ईंधन की भारी खपत और प्रदूषण दोनों बढ़ता। आप इस माध्यम की उपयोगिता का अंदाजा इन आंकड़ों से ही लगा सकते हैं कि, वित्तीय वर्ष 2014-15 में मारुति सुजुकी के लगभग 66,000 यूनिट्स वाहनों को रेलवे के माध्यम से ट्रांसपोर्ट किया गया था जो कि 2.33 लाख यूनिट्स तक पहुंच गया है।

यह भी पढें: कम पूंजी में शुरू करें Electric Vehicle के चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस! होगी मोटी कमाई

भारती ने कहा, "इसे और बढ़ाने के लिए, हम कई कदम उठा रहे हैं। उद्योग की पहली पहल के रूप में, हमने हंसलपुर और मानेसर विनिर्माण संयंत्रों में इन-प्लांट रेलवे साइडिंग स्थापित करने के लिए गुजरात और हरियाणा की सरकारों के साथ संयुक्त उद्यम बनाया है।" .उन्होंने कहा कि, "कंपनी रेल परिवहन में अपनी मौजूदा हिस्सेदारी जो कि केवल 15 फीसदी उसे और भी बढ़ाएगी, ताकि भविष्य में और भी ज्यादा वाहनों को ट्रांसपोर्ट किया जा सके।"


AFTO लाइसेंस वाली देश की पहली कंपनी:

आपको बता दें कि, मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) साल 2013 में ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर (AFTO) लाइसेंस प्राप्त करने वाली देश की पहली ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी बनी थी। इस लाइसेंस ने कंपनी को भारतीय रेलवे नेटवर्क पर उच्च गति, उच्च क्षमता वाले ऑटो-वैगन रेक बनाने और संचालित करने की अनुमति दी। कंपनी के पास 41 रेलवे रेक हैं, जिनकी क्षमता प्रति रेक 300 से अधिक वाहनों की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्व
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.