कभी पंक्चर ही नहीं होते ये वाले कार टायर, बार-बार चेंज करवाने की नो टेंशन

कभी पंक्चर ही नहीं होते ये वाले कार टायर, बार-बार चेंज करवाने की नो टेंशन

Vineet Singh | Updated: 23 Sep 2019, 11:30:57 AM (IST) ऑटोमोबाइल

  • Car tire पंक्चर होने की वजह से होती है काफी दिक्कत
  • टायर चेंज करने में काफी समय होता है बर्बाद
  • इस टायर में कभी पंक्चर नहीं होता है

नई दिल्ली: कारों में अक्सर टायर पंक्चर हो जाते हैं, खासकर कि उस दौरान जब आप लंबे सफर पर होते हैं। लेकिन ऐसे में एक टायर पंक्चर हो जाए तो आप स्पेयर टायर का इस्तेमाल कर लेते हैं पर अगर दो या दो से ज्यादा टायर पंक्चर हो जाएं तो आप कुछ कर ही नहीं सकते। इस स्थिति से निपटने के लिए मार्केट में अब जल्द ऐसा टायर आने वाला है जो कभी पंक्चर ही नहीं होता है।

आज लॉन्च होगी KTM 790 Duke बाइक, यहां जाने सारी डीटेल

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, ये टायर कभी पंक्चर ही नहीं होता है। अगर सड़क पर कांच बिखरे हों या फिर लोहे की कीलें भी पड़ी हों तब भी इस कार के टायर पर कोई असर नहीं होता है और ये आसानी से उनके ऊपर से निकल जाता है। तो चलिए जानते हैं कौन सा है ये टायर और आखिर कैसे ये पंक्चर नहीं होता है।

कारों के टायर्स को पंक्चर से बचाने के लिए टायर निर्माता कंपनी Michelin ने ऑटोमोबाइल कंपनी ( General Motors ) जनरल मोटर्स के साथ एक ऐसे टायर पर काम करना शुरू किया है जो कभी पंक्चर ही नहीं होता है फिर चाहे सड़क पर कितनी भी नुकीली चीज़ें क्यों ना पड़ी हों।

कंपनी Uptis ( Unique Puncture-Proof Tire System ) नाम के पंक्चरप्रूफ टायर्स पर काम कर रही है। इस टायर कि ख़ास बार ये है कि ना इसमें ट्यूब पड़तीं है और ना ही इसमें हवा भरवाने की जरूरत पड़ती है।

ये 2 गलतियां करते हैं ऑटोमैटिक कार चलाने वाले, होता है खतरनाक असर

डिजाइन

इस टायर के डिजाइन की बार करें तो ये काफी पेचीदा है और इसे ऐसा बनाया गया है जिसे टायर के अंदर ही स्प्रिंग लगी हों। ऐसी संरचना होने की वजह से इस तैयार में ट्यूब लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और ये सड़कों पर उसी तरह फ्लेक्सिबल होता है जैसे कोई ट्यूब वाला टायर होता है। अभी इस टायर पर काम चल रहा है ऐसे में मार्केट में इसे लॉन्च होने में से 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है। इन टायर्स की कीमत आम टायर्स से थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned