scriptये 2 गलतियां करते हैं ऑटोमैटिक कार चलाने वाले, होता है खतरनाक असर | automatic drivers do these dangerous mistakes while driving car | Patrika News

ये 2 गलतियां करते हैं ऑटोमैटिक कार चलाने वाले, होता है खतरनाक असर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2019 05:14:42 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

ऑटोमैटिक कार चलाते समय लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनके बारे में उन्हें खुद ही नहीं पता होता है।

drive-automatic-car-small.jpg

नई दिल्ली : ऑटोमैटिक कारों की डिमांड आजकल मार्केट में बढ़ रही है लेकिन इन कारों के बारे में आज भी लोगों की जानकारी कम है। और जानकारी के अभाव में लोग इन कारों को ठीक से नहीं ड्राइव करते । लोग कई बार ऐसी गलतियां करते हैं जो आपकी कार की सेहत के लिए ठीक नहीं है।यही वजह है कि आज हम आपको ऐसी कुछ बातों के बारे में जिससे आपकी कार को काफी नुकसान हो सकता है और आपकी जेब को भी चूना लगता है।

Maruti ने जारी किया एस-प्रेसो का नया टीजर वीडियो

बिना ब्रेक के ड्राइव और रिवर्स मोड चेंज करना-

लोग मैनुअल कार की तरह ही बिना रुके सीधा D से R या फिर R से D पर गियर डालते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी कार के लिए खतरनाक होता है। गियर बदलते समय हमेशा गाड़ी रोककर ड्राइव और रिवर्स मोड पर डालना चाहिए, नहीं तो ट्रांसमिशन बैंड और क्लच में खराबी आ सकती है और गियरबॉक्स फैल हो सकता है।

न्यूट्रल करके कार ड्राइव करना- ढलान पर चलाने के अक्सर लोग ऑटोमैटिक कार को न्यूट्रल लगाकर छोड़ देते हैं, दरअसल लोगों का मानना है कि ‘N’ पर चलाने से फ्यूल की बचत होती है। लेकिन यह बिलकुल गलत है। बता दें, ‘N’ पर ऑयल की सप्लाई में कटौती होती है, इसलिए ट्रांसमिशन को स्मूथ ऑपरेशन के लिए प्रॉपर ल्यूब्रिकेशन नहीं मिल पाता और यह बदले में आपकी कार के गियरबॉक्स को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

Bajaj Pulsar से चलेगी ट्रैफिक पुलिस, किए गए हैं ये बदलाव

इसी तरह लोग ट्रैफिक में रेडलाइट्स पर कार न्यूट्रल कर देते हैं। ड्राइवर ज्यादातर ईंधन बचाने और पेडल्स का इस्तेमाल करने से बचने के लिए इस तरह का काम करते हैं। लेकिन ऐसा करना भी सही नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो