सड़कों पर नहीं देखेंगी Toyota की ये वाली कारें, जानें क्यों

  • सड़कों पर नहीं दिखेगी Toyota की ये वाली कारें, जानें क्यों
  • Toyota बंद करने जा रही हैं ये कारें
  • टोयोटा को लगातार ही रहा हैं नुकसान जिसकी वजह से लिया फैसला

Vineet Singh

November, 1904:20 PM

नई दिल्ली: जापान की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ( Toyota ) भारत छोटी डीजल कारों की बिक्री बंद करने जा रही है। दरअसल इस साल भारत में प्रदूषण कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है ऐसे में कंपनी को छोटी डीज़ल कारों में फायदा नहीं नजर आ रहा है और अब BS-VI नियम के हिसाब से इंजन को अपडेट भी करना होगा ऐसे में कंपनी अब छोटी डीजल कारों पर दाव नहीं खेलना चाहती है।

Fortuner को मात देगी Tata की ये SUV, माइलेज ज्यादा और कीमत बेहद कम

इसके साथ ही भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर मंदी की मार झेल रहा है जिसकी वजह से कंपनी को इन कारों पर लगातार नुकसान हो रहा है। इन्हीं कारणों को देखते हुए कंपनी इनोवा ( Innova ) और फॉर्च्यूनर ( Fortuner ) जैसी MPV और SUV को ही कंटीन्यू करने वाली है और जितनी भी छोटी डीज़ल कारें हैं उनकी बिक्री बंद की जाने वाली है जिससे कंपनी लगातार हो रहे घाटे से उबर पाएगी।

मारुति की डिजायर पर मिल रहा 73,000 रुपये का बंपर डिस्काउंट

टोयोटा अपना 1.3 लीटर डीजल इंजन बंद करेगी, जो कि फिलहाल Toyota Etios , Etios Cross, Liva और Corolla Altis में दिया गया है। टोयोटा, Corolla Altis के डीजल वेरियंट को बंद करेगी।

छोटी डीज़ल कारों की बिक्री कंपनी इसलिए बंद करने वाली है क्योंकि कंपनी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रही है ऐसे में छोटी डीज़ल कारें कंपनी की प्राथमिकता से बाहर हो चुकी हैं और ये प्रदूषण भी बढ़ाती हैं ऐसे में आपको आने वाले समय में टोयोटा की छोटी डीज़ल कारें सड़क पर नहीं दिखाई देंगी।

स्टीलबर्ड ने भारत में लॉन्च किया ये ख़ास हेलमेट, जानें कितनी होगी कीमत

कंपनी के वॉल्यूम में फिलहाल डीजल वीइकल्स की हिस्सेदारी 85 फीसदी है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने जनवरी-सितंबर 2019 के बीच 99,979 गाड़ियां बेची हैं। लेकिन, कंपनी की 60 फीसदी से ज्यादा सेल्स यूटिलिटी वीइकल्स इनोवा और फॉर्च्यूनर से आई है, जिनमें कंपनी डीजल फ्यूल ऑप्शंस ऑफर करना जारी रखेगी।

Show More
Vineet Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned