scriptTraffic police is not allowed to stop your car/bike to check documents | अब ट्रैफिक पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया नियम | Patrika News

अब ट्रैफिक पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया नियम

ध्यान दें, कि ट्रैफिक पुलिस अभी भी नियम तोड़ने वाले वाहनों को रोकेगी, लेकिन उन्हें अब वाहन के Boot Space की जांच करने की अनुमति नहीं है।

नई दिल्ली

Updated: May 25, 2022 01:37:53 pm


अक्सर आप जल्दबाजी में घर से सुबह-सुबह निकलते हैं, और ट्रैफिक पुलिस आपको चेकिंग के लिए रोक लेती है, भले ही आपने कोई नियम न तोड़ा हो। इस तरह बीच रास्ते में वाहनों को रोककर चेकिंग करना अब ट्रैफिक पुलिस पर भारी पड़ सकता है। क्योंंकि पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले ने यातायात विभाग को नया सर्कुलर जारी किया है, जिसके मुताबिक ट्रैफिक पुलिस को किसी को भी बेवजह रुककर परेशान करने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा पुलिस को बेवजह आपके वाहन की जांच करने की भी इजाजत नहीं है।

traffic_rule-amp.jpg
New Traffic Rule




बता दें, कि इससे पहले पुलिस यातायात को रोक देती थी और वाहन की जांच करना शुरू कर देती थी, जिससे लंबा जाम लग जाता था। अब जारी किए सर्कुलर में कहा गया है, कि ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच नहीं करेगी, खासकर जहां एक चेक ब्लॉक है, वे केवल यातायात की निगरानी करेंगे और इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि यातायात सामान्य रूप से चलता है। हालांकि, किसी भी वाहन को रोकने की इजाजत तभी होगी, जब यातायात की गति को प्रभावित कर रहा हो। इस सर्कुलर में यह भी कहा गया है, कि प्राथमिकता यातायात की निगरानी और आवाजाही होनी चाहिए। वाहनों को बेवजह रोकना नहीं है।






ये भी पढ़ें नई : Mahindra Scorpio-N का करें इंतज़ार या घर लाएं XUV700, जानिए दोनों एसयूवी में क्या है अंतर








ध्यान दें, कि यातायात पुलिस अभी भी नियम तोड़ने वाले वाहनों को रोकेगी और उन पर यातायात पुलिस द्वारा मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप लगाए जाएंगे। इसके अलावा, उन्हें अब वाहन के Boot Space की जांच करने की अनुमति नहीं है। ट्रैफिक पुलिस यदि इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है, तो वरिष्ठ निरीक्षक इसके लिए जिम्मेदार होंगे। बताते चलें, कि पिछले साल इसी तरह के आदेश में मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने कहा था। कि ट्रैफिक पुलिस को सिर्फ दस्तावेजों की जांच के लिए नहीं रोका जा सकता। कमिश्नर ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि ट्रैफिक बढ़ रहा था, और ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक चेक करने के लिए वाहन को रोक देती थी। जिससे लंबा जाम लग जाता है।



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.