script

जमकर करें शॉपिंग, ये हैं सबसे ज्यादा स्टोरेज स्पेस वाले स्कूटर! जगह इतनी कि एक साथ रख सकते हैं दो हेलमेट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2022 06:41:28 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

मोटरसाइकिल की तुलना में स्कूटरों को ज्यादा उपयोगी माना जाता है। भले ही ये आपको ज्यादा स्पीड नहीं देते हैं, लेकिन आपको इन पर इतना स्पेस मिलता है कि आप आसानी से शॉपिंग के सामान को रख सकते हैं।

largest_under_seat_storage_scooter-amp.jpg

TVS Jupiter to Hero Maestro Best Under Seat Storage Space Scooters

आज के समय में स्कूटर तकरीबन हर परिवार की पहली जरूरत बन चुका है। ऑफिस जाने से लेकर शॉपिंग तक हर मामले में स्कूटरों को उनकी उपयोगिता के चलते टू-व्हीलर सेग्मेंट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यूं तो इस सेग्मेंट में होंडा एक्टिवा सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है, लेकिन अगर सामान रखने के लिए दिए जाने वाले स्पेस की बात करें तो कई अन्य स्कूटर हैं जो Honda Activa से भी बेहतर अंडर-सीटर स्टोरेज स्पेस प्रदान करते हैं। कुछ मॉडल तो ऐसे भी हैं जिनमें आप एक साथ दो हेलमेट रख सकते हैं, तो आज हम आपको अपने इस लेख में भारत में मौजूद ऐसे ही कुछ ख़ास उपयोगी स्कूटरों के बारे में बताएंगे-


Hero Maestro Edge 125:

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की ये मशहूर स्कूटर अपने पावरफुल इंजन और बेहतर परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है। यह फुटबोर्ड पर अच्छी जगह प्रदान करता है और 22-लीटर के अंडरसीट-स्टोरेज स्पेस के साथ आता है। इस स्कूटर के सीट के नीचे आप एक फुल-फेस हेलमेट पूरी तरह से फिट कर सकते हैं, लेकिन हेलमेट रखने के बाद आपको सीट के नीचे अन्य प्रकार की चीजों के लिए अतिरिक्त जगह नहीं मिलेगी।

मेस्ट्रो एज की डिग्गी में फोन चार्जर के साथ लाइट भी दिया गया है। इसके टॉप मॉडल में मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID), डिजिटल स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, डीटीई और एक घड़ी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं स्कूटर का डिस्प्ले टॉप वेरिएंट पर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन दिखाता है।

hero_maestro_scooter-amp.jpg


इंजन की बात करें तो इसमें 125cc का एयर-कूल्ड इंजन है जो 9bhp की पावर और 10.4Nm का टार्क जेनरेट करता है और 90kmph की टॉप-स्पीड प्रदान करता है। हालांकि कंपनी की तरफ इसके माइलेज को लेकर कोई क्लेम नहीं किया गया है, लेकिन आमतौर पर ये स्कूटर 50 से 55 किलोमीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है। ये स्कूट ड्रम और Disk दोनों ब्रेक्स के साथ आता है, जो कि अलग-अलग वेरिएंट्स पर निर्भर करता है। कुल चार वेरिएंट्स में आने वाले इस स्कूटर की कीमत 76,628 रुपये से लेकर 85,748 रुपये के बीच है।


Suzuki Burgman Street:

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश किया जाने वाला ये सबसे किफायती मैक्सी-स्कूटर है। इसका स्पोर्टी लुक और डिज़ाइन युवाओं को ख़ास तौर पर पसंद आता है। यह स्कूटर 21.5-लीटर की क्षमता के बड़े अंडरसीट-स्टोरेज स्पेस के साथ आता है। इसकी डिग्गी में आप आसानी से एक फुल फेस हेलमेट और एक पानी की बॉटल रख सकते हैं। इसके अलावा कुछ छोटे-मोटे डॉक्युमेंट्स इत्यादि को भी इसमें रखा जा सकता है। शॉपिंग पर जाते समय जब आप हेलमेट बाहर निकालते हैं तो आपको डिग्गी में पर्याप्त स्पेस मिलता है, जिसमें आप अपनी जरूरत के सामान रख सकते हैं।

suzuki_burgman_street-amp.jpg


सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट में कंपनी ने 125cc एयर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 8.6bhp और 10Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रतिघंटा है। आमतौर पर ये स्कूटर 45-50 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है।

फीचर्स के तौर पर इस स्कूटर में डिजिटल मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले दिया गया है जिसमें कई जानकारी प्रदर्शित होती है। यह स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, दो ट्रिप मीटर, घड़ी, ईंधन गेज और डीटीई दिखाता है। इसमें ब्लूटूथ से जुड़ी तकनीक भी मिलती है जो यूजर को अपने फोन को वाहन से जोड़ने में मदद करती है। यह फीचर कॉल अलर्ट, मैसेज अलर्ट और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन ऑफर करता है। इसकी कीमत 89,900 रुपये से लेकर 93,300 रुपये के बीच है।


TVS Jupiter 125:

टीवीएस मोटर्स ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी बेस्ट सेलिंग स्कूटर के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया है। होंडा एक्टिवा के बाद ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। इसकी ख़ास बात ये है कि इसका फ्यूल टैंक का ढक्कन अन्य स्कूटरों की तरह सीट के नीचे नहीं बल्कि फुटबोर्ड के नीचे दिया गया है। तो, फुटबोर्ड पर जगह के अलावा, इसमें एक बड़ा 32-लीटर अंडर-सीट स्टोरेज मिलता है।

यह भी पढें: Tata ने लॉन्च की सस्ती फैमिली सेडान कार, 26Km का माइलेज और कीमत बस इतनी

इस स्कूटर की डिग्गी में आप बड़े ही आराम दो हेलमेट (Double Helmet) रख सकते हैं। इसके अलावा स्कूटर में एक सेमी-डिजिटल मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID) दिया गया है, जो कि आपको फ्यूल गेज, क्लॉक, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, डिस्टेंस टू एम्प्टी और फोन चार्जर सॉकेट के साथ रियल-टाइम माइलेज भी दिखाता है। हालांकि इसमें स्पीडोमीटर एनालॉग है।

tvs_jupiter_125-amp.jpg


इंजन की बात करें तो टीवीएस जुपिटर में कंपनी ने 125cc की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन दिया है जो कि, 8bhp की पावर और 10.5Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रतिघंटा है, साथ ही, यह बाहरी फ्यूल कैप के साथ 5.1-लीटर फ्यूल टैंक के साथ आता है। आमतौर पर ये स्कूटर 50 से 55 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इस स्कूटर में दिया जाने वाला अंडर-सीट स्टोरेज इतना काफी है कि आप रोमर्रा की शॉपिंग के सामान को आसानी से डिग्गी में रख सकते हैं। इसकी कीमत 81,275 रुपये से लेकर 88,075 रुपये के बीच है।

डिस्क्लेमर: यहां पर स्कूटरों की कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है, जो कि देश के अलग-अलग लोकेशन और डीलरशिप के अनुसार भिन्न हो सकती है। इसके अलावा वाहन का माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं, सामान्य तौर पर माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर भी निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में भिन्नता संभव है।

ट्रेंडिंग वीडियो