scriptजानिए कौन से कार ब्रांड को दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है सर्च | Which is most searched car brand in the world, tells this data | Patrika News

जानिए कौन से कार ब्रांड को दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है सर्च

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2021 06:27:11 pm

158 देशों के डेटा से पता चला दुनिया का सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला कार ब्रांड।
2020 में टोयोटा को सबसे ज्यादा सर्च किया गया, इसके बाद बीएमडब्लू और मर्सडीज।
भारत में सबसे ज्यादा खोजा गया किआ ब्रांड, जबकि पड़ोसी देशों में टोयोटा टॉप पर।

automobile sales

automobile sales

नई दिल्ली। भले ही सोशल मीडिया पर टेस्ला और इसके सीईओ एलन मस्क फॉसोअर्स की एक भारी सेना संभाल सकते हैं, लेकिन जब ऑनलाइन खोजने की बात आती है, तो टोयोटा अभी भी निर्विवाद रूप से राजा है। जापानी कार निर्माता टोयोटा ने हाल ही में फॉक्सवैगन समूह से 2020 में सबसे अधिक बिकने वाली कार ब्रांड होने का खिताब वापस ले लिया था। वहीं, एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि इस कार निर्माता को भी इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजा जा रहा है।
Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

कंपेयर द मार्केट के एक अध्ययन के मुताबिक, 2020 में टोयोटा ने ऑनलाइन दुनिया पर अपना दबदबा बनाया। 158 देशों में मिले डाटा के मुताबिक लगभग सभी कार निर्माताओं में से टोयोटा को सबसे अधिक खोजा गया था। 2019 में बीएमडब्ल्यू ने ऑनलाइन सर्च में बाजी मारी थी, लेकिन जर्मन लग्जरी कार ब्रांड का यह ताज महामारी में हट गया क्योंकि ज्यादातर लोग ज्यादा निजी गतिशीलता के सस्ते विकल्पों की ओर देख रहे थे।
इस अध्ययन के विवरण से पता चलता है कि 158 देशों में 55 में से सभी कार निर्माताओं में टोयोटा का पहला स्थान था। यह कुल आंकड़ों का 34.8 फीसदी था जो एक साल पहले के 17.7 फीसदी से काफी महत्वपूर्ण सुधार होकर इस संख्या पर पहुंचा था।
टोयोटा
इसके विपरीत, बीएमडब्ल्यू 2019 में 118 देशों में सबसे अधिक खोजा जाने वाला कार ब्रांड था लेकिन पिछले साल यह केवल 34 देशों तक ही सीमित रहा। हालांकि जर्मन ब्रांड के पास तब भी खुद को काफी ऊपर बताने का अधिकार है जब तीन साल यानी 2018, 2019 और 2020 के डेटा को एक साथ रखा जाए।
Must Read: पेट्रोल या डीजल में कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

सूची में शामिल अन्य खिलाड़ियों में मर्सडीज-बेंज है जो तीसरे स्थान पर है। पिछले वर्षों से अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए किआ और फोर्ड ने चौथे और पांचवें स्थान पर कब्जा किया। दिलचस्प बात यह है कि किआ भारत में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली कार निर्माता कंपनी थी, जबकि पड़ोसी देशों पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में टोयोटा थी। नेपाल ने मित्सुबिशी के लिए सबसे अधिक खोज की।
वर्ष 2020 में टॉप-10 सबसे अधिक खोजे जाने वाला कार ब्रांड में बाकी की संख्या कुल मिलाकर वोल्वो, ऑडी, होंडा, निसान और रेनॉ पूरी करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो