Women’s day Spl: इन टूल्स की मदद से महिलाएं खुद चेंज कर सकती हैं पंक्चर टायर, नहीं पड़ेगी मैकेनिक की जरूरत

महिला दिवस के मौके पर हम महिलाओं के लिए उन ख़ास टूल्स और गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से महिलाएं खुद ही पंक्चर टायर रिपेयर कर सकती हैं और इसे आसानी से चेंज भी कर सकती हैं।

By: Vineet Singh

Published: 08 Mar 2020, 11:55 AM IST

नई दिल्ली: आजकल महिलाएं भी पुरुषों की ही तरह ड्राइविंग ( Car Driving ) करती हैं और अपने दफ्तर से लेकर जरूरी जगहों पर कार से जाती हैं। ऐसे में कई बार टायर पंक्चर हो जाए और मैकेनिक ना मिले तो दिक्कत हो सकती हैं। आज महिला दिवस के मौके पर हम महिलाओं के लिए उन ख़ास टूल्स और गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से महिलाएं खुद ही पंक्चर टायर रिपेयर कर सकती हैं और इसे आसानी से चेंज भी कर सकती हैं।

Women’s day Spl: Maruti ने किया ऐलान, कार सर्विस पर महिलाओं को मिलेगी खास छूट

हाइड्रोलिक जैक : हाइड्रॉलिक जैक उस समय सबसे ज्यादा काम आता है जब आपको अपनी कार का टायर ( Car Tyre ) चेंज करना पड़ता है, इस जैक की मदद से बेहद ही कम मेहनत में आसानी से कार का टायर चेंज किया जा सकता है। इसके साथ ही आप ये जैक महज 1,500 से 2500 रुपये में खरीद सकते हैं और ये आकार में भी काफी छोटा होता है।

ट्यूबलेस टायर पंक्चर किट : इस किट को आप ऑनलाइन महज 200 रुपये में खरीद सकते हैं और इसकी मदद से आप 5 मिनट में पंक्चर हो चुके कार के ट्यूबलेस टायर को रिपेयर कर सकते हैं।

पोर्टेबल एयर कम्प्रेसर : अगर आपको अपनी कार के टायर में हवा भरनी है तो ये पोर्टेबल एयर कम्प्रेसर आपके बहुत काम आएगा क्योंकि इसे आप अपनी कार में कनेक्ट करके भी चला सकते हैं। इस एयर कम्प्रेसर को आप 750 रुपये में सकते हैं।

Maruti Suzuki की कारों पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, जानें मिलेगा कितना फायदा

पंक्चर रिपेयर ग्लू गन : टायर में पंक्चर होने की स्थिति में इसे बनाना एक झंझटी काम होता है ऐसे में ये पंक्चर ( puncture ) रिपेयर ग्लू गन आपके बहुत काम आ सकती है क्योंकि इसे बस टायर के ऊपर से पुश करना होता है और इससे निकलने वाला लिक्विड टायर में भर जाता है और पंक्चर रिपेयर हो जाता है। बता दें कि आप इस ग्लू गन को 500 रुपये में खरीद सकते हैं।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned