गणतंत्र दिवस पर पहले ध्वजारोहण फिर सलामी तब हुआ धन्नीपुर मस्जिद का शिलान्यास

- स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर मस्जिद का नाम रखने की तैयारी
- मस्जिद निर्माण के लिए दो हिंदू महिलाओं ने 11-11 हजार रुपए का दिया चेक

By: Mahendra Pratap

Published: 26 Jan 2021, 05:31 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. अयोध्या से 25 किमी दूर रौनाही के धन्नीपुर में मस्जिद बनाने का काम अब तेज गति से शुरू हो गया है। गणतंत्र दिवस 2021 के पावन मौके पर इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट के 9 ट्रस्टियों ने पहले तिरंगे का ध्वजारोहण किया, राष्ट्रगान गया, फिर मस्जिद के शिलान्यास के लिए ईंट की जगह पौधे रोपे। नींव की खुदाई से पहले मिट्टी की जांच का काम सोमवार से शुरू हो गया। मिट्टी परीक्षण की रिपोर्ट 15 दिनों में आ जाएगी। इसके बाद धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा, अयोध्या विकास प्राधिकरण से पास कराया जाएगा। इंडो इस्लामिक कल्चरल के सचिव अतहर हुसैन ने बताया है कि नक्शा दिल्ली से मंगाया गया है। शिलान्यास कार्यक्रम में दो हिंदू महिलाओं ने 11-11 हजार रुपए का चेक मस्जिद निर्माण के लिए दिया है। ट्रस्ट ने बताया कि अगर सब कुछ सही रहा तो इस मस्जिद के प्रोजेक्ट को अयोध्या के महान स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्लाह शाह को समर्पित किया जा सकता है।

गणतंत्र दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाइयां : सीएम योगी

ग्रीन पैच के रूप में डेवलप होगा :- इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन अध्यक्ष जुफर फारूकी ने बताया कि, 72वें गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर शिलान्यास कार्यक्रम की शुरुआत की। जिसके बाद पौधरोपण किया है क्योंकि मस्जिद के साथ ही साथ पर्यावरण को भी सामने रख रहे हैं। और यह स्थान ग्रीन पैच के रूप में डेवलप किया जाएगा। इस स्थान की पूर्व दिशा की ओर मस्जिद का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही देश व विदेश से लाये जाने वाले पौधे लगाए जाएंगे। अन्य परिसर में अस्पताल, म्यूजियम, लाइब्रेरी, कम्युनिटी किचन बनाया जाएगा।

सभी ट्रस्टी आए:- फारूकी ने बताया कि, स्वायल टेस्टिंग से इसकी शुरुआत की गई है। जिसके बाद आर्किटेक्ट के डिजाइन नक्शे को पास कराया जाएगा। फिर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। आज के कार्यक्रम में हमारी सभी ट्रस्टी आए।

मिट्टी परीक्षण रिपोर्ट 15 दिनों में :- अयोध्या के धन्नीपुर मस्जिद निर्माण कार्य में तेजी आ गई है। नींव खुदाई से पूर्व मिट्टी का परीक्षण किया जाएगा। पांच एकड़ में फैली मस्जिद क्षेत्र के तीन स्थानों का चयन किया गया है। इनमें से सोमवार को एक स्थान की खुदाई कर मिट्टी निकाली थी। आज मंगलवार को अन्य दो स्थानों से मिट्टी निकाली जाएगी। यह काम तीन दिन तक चलेगा। गुंजन स्वायल कंपनी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। मिट्टी परीक्षण की रिपोर्ट 15 दिनों में आ जाएगी।

पाइलिंग और फाउंडेशन मिलान पर तैयार होगी रिपोर्ट :- गुंजन स्वायल टेंस्टिग कंपनी सुपरवाइजर देवधर यादव ने बताया कि, पहले मिट्टी परीक्षण का कार्य 50 सेमी. की गहराई से शुरू होकर 20 मीटर तक जाएगी। पहले 50 सेमी., फिर एक मीटर, फिर ढाई मीटर, फिर चार मीटर, फिर पांच मीटर, फिर सात मीटर से लेकर 20 मीटर तक जाएंगे। इस में वाटर लेबल व मौजूद साल्ट की जांच होगी। जिस जगह पर हमको लोड अच्छा मिलेगा वहां हम जाकर रुकेंगे। जहां पर पाइलिंग होगी वहां पाइलिंग देंगे, जहां पर फाउंडेशन होगा वहां पर दूसरा फाउंडेशन देंगे। दोनों के मिलान के बाद रिपोर्ट तैयार होगी।

राजपथ पर राम मंदिर व दीपोत्सव की भव्य झांकी :- 72वें गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर यूपी ने अपना जलवा दिखाया। गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार राजपथ पर अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की झलक दिखी। राम मंदिर के मॉडल के साथ ही दीपोत्सव की झलक देखने को मिली। परेड में राजपथ पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियों, रक्षा मंत्रालय की छह झांकियों अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और अर्द्धसैनिक बलों की नौ झांकियों समेत 32 झांकियां नजर आईं।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned