scriptपाकिस्तान के साथ भारत की चीन पर भी नजर, चीनी सीमा पर तैनाती के लिए US से 45 होवित्जर तोप खरीदेगा | India and US likely to sign deal for 145 ultra-light howitzer guns! | Patrika News
71 Years 71 Stories

पाकिस्तान के साथ भारत की चीन पर भी नजर, चीनी सीमा पर तैनाती के लिए US से 45 होवित्जर तोप खरीदेगा

भारत सरकार ने इन तोपों की खरीद में दिलचस्पी दिखाते हुए अमरीका को एक लेटर भी लिखा है। इन तोपों को भारत लद्दाख औऱ अरुणाचल प्रदेश में तैनात करेगा।

अयोध्याOct 22, 2016 / 06:57 pm

balram singh

howitzer guns

howitzer guns

भारत अपनी सीमाओं की रक्षा करने और सेना को मजबूत करने के लिए अमरीका के साथ एक अहम करार करने जा रहा है। 1980 में हुए बोफोर्स घोटाले के बाद पहली बार हो रहे करार के तहत 5000 हजार करोड़ रुपए में 145 अल्ट्रा-लाइट होवित्जर तोपें अमरीका से खरीदी जा रही हैं।
रक्षा मंत्रालय ने एम 777 तोपों की खरीद के लिए गुरुवार को अपनी सहमति दे दी है। अब इस प्रस्ताव को पहले वित्त मंत्रालय के पास तथा उसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति के सामने रखा जाएगा।
सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि इस करार को बिना किसी रुकावट के जल्दी पास किया जाएगा।

25 किलोमिटर की रेंज में मार करने वाली इन तोपों की सप्लाई कब होगी, इसका भी मंत्रालय पहले से ही प्लान कर चुका है पर इसका सही समय नहीं पता चला।
भारत सरकार ने इन तोपों की खरीद में दिलचस्पी दिखाते हुए अमरीका को एक लेटर भी लिखा है। इन तोपों को भारत लद्दाख औऱ अरुणाचल प्रदेश में तैनात करेगा।

बताया जा रहा है कि अमरीकी मंत्रालय भी इन तोपों के करार के लिए सभी शर्तों और नियम को देखकर जून में भारत को पहली खेप दे सकता है।
इस करार के तहत 25 राइफलें तो भारत को अमरीका से ही मिलेंगी पर बची हुई तोपों के लिए अमरीकी कंपनी भारत की महिंद्रा कंपना के साथ करार कर सकती है।

गौरतलब है कि इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने सेना के लिए इजरायल से 4900 रेडियो सेट खरीदने की मंजूरी दे दी है।

Home / 71 Years 71 Stories / पाकिस्तान के साथ भारत की चीन पर भी नजर, चीनी सीमा पर तैनाती के लिए US से 45 होवित्जर तोप खरीदेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो