scriptCoronavirus: स्वास्थ्य विभाग का दावा, इतने डिग्री तापमान पहुंचने के साथ ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस | coronavirus alert in baghpat | Patrika News

Coronavirus: स्वास्थ्य विभाग का दावा, इतने डिग्री तापमान पहुंचने के साथ ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

locationबागपतPublished: Mar 04, 2020 03:19:45 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-बागपत में स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी सभी तैयारियों को दुरुस्त कर दिया है
-जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है
-मास्क की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की गई है

corona_3.jpg
बागपत। जनपद में कोरोना वायरस को लेकर कड़े इंतजाम स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए हैं। जिला अस्पताल में डॉक्टर और अन्य स्टाफ मास्क लगाकर काम कर रहा है। 15 मामलों की जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है। जिसमें 3 के नमूने लेकर लेब के लिए भेजे गए हैं। तीनों नमूने फेल आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बागपत में कोई मामला अभी तक कोरोना वायरस का नहीं है। वहीं विभाग का कहना है कि मौसम में बदलाव के साथ ही इस वायरस का भी अंत हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

Corona Virus का असर पिचकारी और रंगों के कारोबार पर, चीन का सामान खरीदने से बच रहे खरीददार

दरअसल, देश भर में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट को देखते हुए बागपत में स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी सभी तैयारियों को दुरुस्त कर दिया है। जिला अस्पताल में जहां आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है तो वहीं मास्क की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की गई है। इतना ही नहीं, सभी सीएचसी पर भी वायरस के लक्षण प्रतीत होने पर इसकी सूचना सम्बंधित नोडल अधिकारी को करने के लिये कहा गया है। साथ ही ऐसे मरीजों के संज्ञान में आने पर उनके नमूने लेकर जांच के लिये भेजने की व्यवस्था की गई है।
यह भी पढ़ें

Corona virus

से चमका देसी व्यापार, मोदी के मुखौटा और टेसू की बड़ी डिमांड

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शासन स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों में कुछ व्यवस्थाएं करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। जिसको लेकर 5 मार्च को वीडियो कांफ्रेंस में की जाएगी। वीडियो कांफ्रेंस से पहले जनपद के समस्त प्राइवेट अस्पताल प्रैक्टिशनर डॉक्टर्स तथा पैरामेडिक स्टाफ का विवरण फोन सहित मांगा गया है। इसके साथ ही सरकारी व प्राइवेट एंबुलेंस की सूची भी उपलब्ध कराने के लिए शासन स्तर से आदेश जारी किए गए हैं। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में वेंटिलेटर फैसिलिटी उपलब्ध कराने व बैड की संख्या स्ट्रक्चर की संख्या व बिल्डिंग की जानकारी भी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। उत्तर प्रदेश राहत आयुक्त लखनऊ द्वारा 5 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारी 1:00 बजे से 4:00 बजे तक जनपद स्तरीय अधिकारियों से स्थिति का जायजा लेंगे और जरूरी दिशा निर्देश जारी करेंगे।
जिला स्तरीय प्रभारी चिकित्सक डॉ भुजवीर सिंह द्वारा जानकारी दी गई है कि मौसम में गर्मी बढ़ने के साथ ही इस वायरस का प्रकोप भी कम हो जाएगा। हालांकि बागपत जनपद में अभी तक कोरोना वायरस का कोई मामला पॉजिटिव नहीं मिला है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। 28 से 30 डिग्री तापमान होने के बाद इस वायरस का प्रकोप अपने आप ही खत्म हो जाएगा। लेकिन विभाग द्वारा सभी सीएचसी और जिला अस्पताल पर एहतियात बरती जा रही है और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो