scriptHanuman Jayanti 2024: जब बाबर कर रहा था भारत में लूटपाट, तब यहां धरती फाड़कर प्रकट हुए हनुमान | Hanuman Jayanti 2024: When Babar was looting India, Hanuman appeared here by tearing the earth | Patrika News
बालोद

Hanuman Jayanti 2024: जब बाबर कर रहा था भारत में लूटपाट, तब यहां धरती फाड़कर प्रकट हुए हनुमान

Hanuman Jayanti 2024: यहां जिसने भी सच्चे मन से बजरंग बली का स्मरण किया है। उसकी मनोकामना पूरी हुई है। मंदिर को दानदाताओं के सहयोग से भव्य रूप दिया जा रहा है।

बालोदApr 23, 2024 / 05:29 pm

Shrishti Singh

Hanuman Jayanti Special: बालोद के ग्राम कमरौद में 400 साल पुरानी भगवान हनुमान की विशाल प्रतिमा है। इस प्रतिमा के आकार व ऊंचाई बढ़ने का दावा समिति व भक्त करते हैं। जमीन से निकलने के कारण उन्हें छत्तीसगढ़ में भूंफोड़ बजरंग बली के नाम से जाना जाता है। लगातार बढ़ रही प्रसिद्धि को लेकर इसे पर्यटन स्थल बनाने की मांग ग्रामीण व मंदिर समिति कर रहे है। यहां जिसने भी सच्चे मन से बजरंग बली का स्मरण किया है। उसकी मनोकामना पूरी हुई है। मंदिर को दानदाताओं के सहयोग से भव्य रूप दिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

पूर्व सीएम बघेल बोले – भाजपाई केवल भूपेश नाम की माला जप रहे…

दानदाताओं के सहयोग से हो रहा मंदिर का विस्तार

जिले के ऐतिहासिक इस मंदिर को लेकर लोग दावा करते है कि यह मंदिर 400 साल से भी ज्यादा पुराना है। वास्तविक स्थिति व किस सदी का इसका निर्माण हुआ, पता नहीं चल पाया। शासन-प्रशासन से मंदिर के लिए जैसा सहयोग मिलना चाहिए, वैसा नहीं मिल रहा है। मंदिर समिति के उमेद, कौशल ने बताया कि यहां हर साल महाशिवरात्रि पर मेला लगता है। इस बार भी हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाएंगे। हालांकि दानदाताओं ने भव्य शिवलिंग, गार्डन व मां काली की प्रतिमा का निर्माण कराया है। जो भक्तों को आकर्षित करते हैं।
धार्मिक पर्यटन स्थल में तेजी से उभर रहा मंदिर : कमरौद स्थित भूं-फोड़ हनुमान मंदिर प्रदेश में धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है। भू फोड़ हनुमान जी के दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं।
यह भी पढ़ें

सेंट्रल स्कूल की अनोखी पहल: पासआउट छात्र पिछली कक्षा के बच्चों को भेंट करते हैं किताबें

आज हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में होगी विशेष पूजा

बालोद जिलेभर के हनुमान मंदिरों में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव पर विशेष पूजा की जाएगी। विविध धार्मिक आयोजन भी होंगे। मंदिरों में तैयारी पूरी हो चुकी है। शहर के पुराना बस स्टैंड स्थित शिव हनुमान मंदिर में सुबह 9 बजे श्रृंगार आरती, दीप प्रज्ज्वलन, दोपहर भोग के बाद भंडारा, संध्या 6 बजे हनुमान चालीसा और आरती की जाएगी।

Home / Balod / Hanuman Jayanti 2024: जब बाबर कर रहा था भारत में लूटपाट, तब यहां धरती फाड़कर प्रकट हुए हनुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो