scriptराजधानी से सरकारी नंबर वाली कार में पहुंचा शख्स, बोला- मैं मंत्री का पीए हूं, पुलिस ने किया गिरफ्तार | Minister fake PA arrested: Minister fake PA reached from Govt car | Patrika News

राजधानी से सरकारी नंबर वाली कार में पहुंचा शख्स, बोला- मैं मंत्री का पीए हूं, पुलिस ने किया गिरफ्तार

locationबलरामपुरPublished: Aug 06, 2022 07:46:05 pm

Minister fake PA arrested: जिस जगह भी जाता था वहां के रेस्ट हाउस (Rest house) में रुककर अधिकारियों को भी ले लेता था झांसे में, फिर सरकारी सुविधा (Government facility) का भी उठाता था लाभ, एक गांव में जाकर बोला- कोई भी सरकारी काम हो तो मुझे बताओ, तत्काल करा दूंगा, 26 हजार रुपए भी ठगे

Minister fake PA arrested in Balrampur

Minister fake PA arrested

रघुनाथनगर. Minister fake PA arrested: बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के रघुनाथनगर पुलिस ने मंत्री का पीए बनकर ठगी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। उसकी निजी कार पर लगाए गए फर्जी सरकारी नंबर से वह शक के घेरे में आ गया व ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस के हत्थे चढ़ गया। आरोपी ने एक ग्रामीण से सीसी रोड के नाम पर 25 हजार रुपए ठग लिए थे। आरोपी सिर्फ बलरामपुर जिले ही नहीं बल्कि अन्य जिलों में भी नौकरी, ट्रांसफर कराने के नाम पर भी ठगी कर चुका है। वह अधिकारियों को भी झांसे में लेकर सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाता था। आरोपी से नकद रकम व 2 कार भी जब्त की गई है। इन दोनों वाहनों में उसने फर्जी सरकारी नंबर लगा रखा था।

एक व्यक्ति खुद को मंत्री का पीए बताकर कार क्रमांक सीजी 02-5035 से ग्राम केसारी के सेवानिवृत्त शिक्षक (Retired teacher) रामखिलावन के घर पहुंचा था। यहां उसने आसपास के लोगों से कहा कि मैं मंत्री का पीए हूं, सरकारी काम कराना होगा तो बताओ। तब वहां के लोग बोले कि हम लोगों का काम हो जाता है।
इसी दौरान एक ग्रामीण बोला कि केसारी बस्ती के मेन रोड यादव टोला से स्कूल तक सीसी रोड के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिये है तो उसने कहा कि कुछ नहीं होगा, लेकिन मैं पंचायत मंत्रालय से एक सप्ताह के भीतर स्वीकृत करा दूंगा। लेकिन अभी तुरंत 25 हजार रुपए लगेंगे। तब ग्रामीण ने बातों में विश्वास कर 25 हजार रुपये उस व्यक्ति को दे दिए।
जब रुपए लेकर वह जाने लगा तो दूसरे ग्रामीण दूर से ही उसे और गाड़ी नंबर को देखकर बोले कि यह तो सरकारी गाड़ी है, कहीं वह फर्जी व्यक्ति तो नहीं है तो ठगी की आशंका हुई। इसके बाद मामले की सूचना पुलिस को दी गई। इस पर रघुनाथनगर पुलिस ने पूरे मामले की जांच करते हुए फर्जी पीए को धर दबोचा। उसकी पहचान पुरानी बस्ती रायपुर निवासी शशिनाथ तिवारी के रूप में हुई।

पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर ठगी में प्रयुक्त कार व नकद 27010 रुपए जब्त किए। आरोपी निजी कार में फर्जी सरकारी नंबर का उपयोग कर रहा था। मामले में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 419, 420, 467, 468 व 471 के तहत कार्रवाई की है। कार्रवाई में निरीक्षक बाजीलाल सिंह, आरक्षक अभिषेक पटेल, मनोज गुप्ता, अजय टोप्पो, अशोक गोयल, सुरेंद्र उइके व ब्रम्हानंद नेताम शामिल रहे।

जहां भी जाता, रेस्ट हाउस में ठहरता
रघुनाथनगर पुलिस द्वारा पकड़ा गया आरोपी बेहद शातिर है। वह कुछ इस तरह के रूतबे में रहता था कि अधिकारियों को भी झांसे में लेकर सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाता था।
पुलिस ने बताया कि आरोपी ने न सिर्फ बलरामपुर जिले बल्कि कोरबा, जशपुर, बिलासपुर व अन्य जिलों में भी सरकारी नौकरी व ट्रांसफर के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम दे चुका है। साथ ही वह जहां भी जाता था, वहां के अफसरों को भी खुद को मंत्री का पीए बताकर झांसे में ले लेता था। इसके बाद वह रेस्ट हाउस में रूकने सहित अन्य सरकारी सुविधाओं का भी लाभ लेता था।

आधी रात मां-बेटे को आने लगा चक्कर, घरवालों ने बिस्तर हटाकर देखा तो रह गए सन्न, दोनों की मौत


अंबिकापुर से एक कार बरामद
पुलिस ने बताया कि आरोपी मंत्री का पीए (Minister PA) बनकर अंबिकापुर के सर्किट हाउस में भी रुका था। यहां वह दूसरी कार से आया था। इस कार में भी उसने फर्जी सरकारी नंबर सीजी 02-5034 लगा रखा था।
लेकिन यह कार खराब होने पर उसने बिलासपुर चौक के पास गैरेज में बनने के लिए दिया गया था। फिर दूसरी कार से वह बलरामपुर जिले के ग्राम केसारी पहुंचा था। पुलिस ने बिलासपुर चौक के पास गैरेज में दिए गए कार को भी बरामद कर लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो