scriptगटर की सफाई में होगा रोबोट का इस्तेमाल: खादर | Gutter cleaning will be used in robots: Khadar | Patrika News
बैंगलोर

गटर की सफाई में होगा रोबोट का इस्तेमाल: खादर

कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए तमिलनाडु की तरह रोबोट के इस्तेमाल का तरीका अपनाने का फैसला किया गया है

बैंगलोरAug 11, 2018 / 07:40 pm

Ram Naresh Gautam

khadar

गटर की सफाई में होगा रोबोट का इस्तेमाल: खादर

बेंगलूरु. शहरी विकास विभाग ने गटरों की सफाई के काम में अब रोबोट के इस्तेमाल का फैसला लिया है। शहर विकास मंत्री यू.टी.खादर ने शुक्रवार को मेंगलूरु में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गटर की सफाई के काम में कर्मंचारियों को उतारा जाता है और दम घुटने से कई कर्मचारियों की मौत हो चुकी है। कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए तमिलनाडु की तरह रोबोट के इस्तेमाल का तरीका अपनाने का फैसला किया गया है।
उन्होंने बताया कि साल 2008 से 30 जून 2018 तक दम घुटने से 70 कर्मचारियों की मौत हुई है। बेंगलूरु में 35 कर्मचारियों की दम घुटने से मौत हुई थी। गटर में सफाई के लिए जेटिंग मशीनों को छोड़ कर्मचारियों को गटरों में उतारे बगैर स्वच्छता के लिए रोबोट का उपयोग किया जा रहा है। तमिलनाडु में कुंभकोणम नगर पालिका रोबोट का इस्तेमाल करती है।
उन्होंने बताया कि अब प्रदेश में भी यह विकल्प आजमाने का फैसला किया गया है। सरकार निजी कंपनियों से सहायता लेने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि रोबोट में वाई-फाई, ब्लू टूथ और कंट्रोल पैनलों के साथ चार पैर है। साथ में बाल्टी लगाए जाने पर आसानी से गंदगी को ऊपर उठाया जा सकता है। रोबोट तेजी से और कितनी भी गहराई होने पर सफाई करने की क्षमता रखता है। वेब कैमरे की मदद से गटर के अंदर की स्थिति का आसानी से पता लगाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि एक निजी कंपनी ने कुंभकोणम नगर पालिका को ऐसे रोबोट सीएसआर के तहत मुफ्त में दिए है। उसी तरह प्रदेश की निजी कंपनियों से संपर्क कर रोबोटों प्राप्त किए जाएंगे। जेन रोबोटिक्स नाम की केरल के इंंजीनियरो की टीम ने गटर साफ करने के रोबोट का अनुसंधान किया है। इसके इस्तेमाल से कर्मचारियों की कीमती जान की रक्षा की जा सकती है।

व्हीलिंग करने पर बालक गिरफ्तार
बेंगलूरु. आरटी नगर यातायात पुलिस ने स्कूटर पर व्हीलिंंग करने की तस्वीर फेस बुक पर अपलोड करने वाले एक बालक को गिरफ्तार कर स्कूटर जब्त कर लिया है। पुलिस के अनुसार सुल्तान पाल्या निवासी बालक ने एक मित्र को स्कूटर पर पीछे बिठाकर तीन दिन पहले आरटी नगर मेन रोड पर व्हीलिंंंग कर तस्वीरें खिंचवाई थी। उसने एक तस्वीर फेस बुक पर अपलोड की थी। पुलिस ने स्कूटर के नंबर से बालक के घर का पता लगाया। उसके घर जाकर नोटिस जारी किया, फिर बालक को गिरफ्तार किया तथा स्कूटर जब्त की।

Home / Bangalore / गटर की सफाई में होगा रोबोट का इस्तेमाल: खादर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो