scriptworld environment day 2024: पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी | world environment day 2024 tree plantation is necessary for environmental balance | Patrika News
बैंगलोर

world environment day 2024: पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधरोपण

बैंगलोरJun 05, 2024 / 06:29 pm

Santosh kumar Pandey

pinjarapol
मैसूरु. भारतीय जैन संगठन, मैसूरु के तत्वावधान में व परिसरा बलगा, मैसूरु पिंजरापोल सोसायटी, क्लीन मैसूरु फाउंडेशन, परिसाराक्कागि नावु, प्रगति महिला संघ के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस (world environment day 2024 ) पर चामुंडी पहाड़ की तलहटी स्थित मैसूरु पिंजरापोल सोसायटी परिसर में 2 हजार से भी अधिक पौधे रोपने का लक्ष्य रखते हुए बड़ी संख्या में पौधरोपण किया गया।
उद्घाटन बीजेएस के राज्य उपाध्यक्ष प्रकाश गुलेच्छा, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुखराज विनायकिया, बीजेएस मैसूरु के अध्यक्ष प्रवीण लुंकड़, वरिष्ठ साहित्यकार प्रो. डॉ. कालेगौड़ा नागवारा, प्रो.डॉ. कालाचन्ने गौड़ा, पिंजरापोल सोसायटी के अध्यक्ष सुमतिलाल पगारिया, रागिनी अलनहल्ली ने किया। बीजेएस यूथ विंग की प्रियंका गुलेछा व शिवानी भंडारी ने मंगलाचरण किया। अध्यक्ष प्रवीण लुंकड़ ने स्वागत किया और बताया कि आगामी दिनों में विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया जाएगा। वरिष्ठ साहित्यकार प्रो.डॉ.काले गौड़ा नागवारा, प्रो.डॉ. कालाचन्ने गौड़ा, राज्य उपाध्यक्ष प्रकाश गुलेछा सहित विभिन्न संघ-संस्थाओं के पदाधिकारियों ने पौधरोपण की आवश्यकता जताते हुए कहा कि आज आवासीय परिसरों का नव निर्माण होने की वजह से तथा इंसानी जरूरतों की पूर्ति करने के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है। जिससे पृथ्वी का तापमान दिनों दिन बढ़ रहा है। वर्षा की कमी, शुद्ध हवा, प्राकृतिक सौन्दर्य खोता जा रहा है। इसका दुष्परिणाम मनुष्य, पशु-पक्षियों के जीवन पर पड़ रहा है। पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के उद्देश्य से अधिक संख्या में पौधरोपण करने की जरूरत है।
पूर्व अध्यक्ष अशोक सालेचा, प्रकाश श्रीश्रीमाल, विमल पितलिया एवं पदाधिकारियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए प्रथम चरण में 280 पौधे को पिंजरापोल के अध्यक्ष सुमतिलाल पगारिया को सौंपे। पूर्व अध्यक्ष अशोक सालेचा ने बीजेएस की ओर से संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। पिंजरापोल सोसायटी के सचिव विनोद खाबिया ने पिंजरापोल की गतिविधियों से अवगत कराया। संचालन दीपक बोहरा ने किया।

Hindi News/ Bangalore / world environment day 2024: पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो