scriptनामांकन वापसी से पहले कांग्रेस का बड़ा दांव, राजस्थान की इन दो सीटों पर अब BAP-BJP के बीच सीधा मुकाबला | Congress will support BAP on banswara-dungarpur lok sabha seat and bagidora vidhan sabha seat of Rajasthan | Patrika News
बांसवाड़ा

नामांकन वापसी से पहले कांग्रेस का बड़ा दांव, राजस्थान की इन दो सीटों पर अब BAP-BJP के बीच सीधा मुकाबला

Rajasthan Politics : रंधावा ने ट्विट में उल्लेख किया कि भारत के संविधान और लोकतंत्र को बचाना हमारा प्राथमिक उद्देश्य है। इसलिए चुनाव में बीएपी प्रत्याशी का बांसवाड़ा संसदीय सीट और बागीदौरा के उपचुनाव में आईएनसी समर्थन करेगी।

बांसवाड़ाApr 08, 2024 / 06:54 am

Anil Prajapat

congress-5.jpg

Lok Sabha Elections 2024 : बांसवाड़ा। बांसवाड़ा-डूंगरपुर संसदीय सीट के लिए प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारने के बाद नाम वापसी के ठीक एक दिन पहले रविवार को कांग्रेस ने नया दांव खेला और भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) को समर्थन का ऐलान कर दिया। इससे चुनाव में बीएपी का भाजपा से सीधा मुकाबला तय हो गया है, वहीं वागड़ में अब नए राजनीतिक समीकरण बन गए हैं। इस संबंध में कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने ट्विट किया।

रंधावा ने ट्विट में उल्लेख किया कि भारत के संविधान और लोकतंत्र को बचाना हमारा प्राथमिक उद्देश्य है। इसलिए चुनाव में बीएपी प्रत्याशी का बांसवाड़ा संसदीय सीट और बागीदौरा के उपचुनाव में आईएनसी समर्थन करेगी। इस निर्णय की जानकारी पर हालांकि बांसवाड़ा और डूंगरपुर दोनों जिलों के नेता सकते में हैं। दूसरी ओर, मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में अब बांसवाड़ा संसदीय सीट पर स्पष्ट रूप से भाजपा और बीएपी का मुकाबला तय हो गया है। यहां भाजपा ने पहले कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे महेंद्रजीत सिंह मालवीया को, तो बीएपी ने चौरासी (डूंगरपुर) विधायक राजकुमार रोत को चुनाव मैदान में उतारा है।

 

इसके बाद 4 अप्रेल को नामांकन के आखिरी समय में कांग्रेस ने नए चेहरे अरविंद डामोर से पर्चा भरवाया था। इससे पहले बीएपी और कांग्रेस में इंडिया गठबंधन को लेकर चर्चाएं लंबे समय से थी, लेकिन तालमेल नहीं बैठने से एक के बाद एक दोनों पार्टियों ने उम्मीदवार उतारे। फिर नामांकन के आखिरी दिन बीएपी प्रत्याशी ने लोकतंत्र बचाने की दुहाई देकर ट्विट किया और अब कांग्रेस की ओर से आए ट्विट ने तस्वीर स्पष्ट कर दी है।

 

https://twitter.com/INCIndia?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले हाल ही हुए विधानसभा चुनाव की दृष्टि से देखा जाए तो बांसवाड़ा संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों में पांच पर कांग्रेस, दो पर भाजपा और एक पर बीएपी का कब्जा हुआ। कांग्रेस भारी पड़ी, लेकिन इन सभी सीटों पर टक्कर में बीएपी रही। उधर, उदयपुर लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों में दो पर बीएपी का कब्जा है।

इस बारे में बांसवाड़ा के कांग्रेस जिलाध्यक्ष रमेशचंद्र पंड्या का कहना है कि मुझे भी रात नौ बजे ट्विट मिला। अब पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का निर्णय है, तो पालना की जाएगी।

Home / Banswara / नामांकन वापसी से पहले कांग्रेस का बड़ा दांव, राजस्थान की इन दो सीटों पर अब BAP-BJP के बीच सीधा मुकाबला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो