scriptराजस्थान में यह बुक कक्षा एक से 5वीं तक अनिवार्य, जानें क्यूं उठाया ऐसा कदम | Rajasthan Lets Move Forward book has been compulsory class 1 to 5 know why such a step was taken | Patrika News
बांसवाड़ा

राजस्थान में यह बुक कक्षा एक से 5वीं तक अनिवार्य, जानें क्यूं उठाया ऐसा कदम

राजस्थान में केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। राजस्थान में एक बुक कक्षा एक से 5वीं तक के लिए अनिवार्य कर दी गई है। इस सत्र से यह कक्षाओं में पढ़ाया जाएगा। यह नई किताब Let’s Move Forward बच्चों के स्वास्थ्य के साथ पढ़ाई को मजेदार बनाएगी।

बांसवाड़ाMay 02, 2024 / 02:11 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Lets Move Forward book has been compulsory class 1 to 5th

इस सत्र से कक्षाओं में पढ़ाया जाएगा यह नई किताब

Rajasthan News : केंद्र सरकार स्कूली छात्रों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिया बड़ा कदम उठाया है। राजस्थान में आने वाले सत्र से एक बुक कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों के स्वास्थ्य के साथ पढ़ाई को मजेदार बनाएगी। एनसीईआरटी ने देश के 11 मान्यता प्राप्त भाषाओं में एक कॉमिक पुस्तक तैयार की है। इस बुक का नाम ’लेट्स मूव फॉरवर्ड’ (आइए आगे बढ़ें) रखा गया है। जिसे आगामी नए सत्र एक जुलाई से कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों को पढ़ाना अनिवार्य होगा। इस पुस्तक के माध्यम से बच्चों को मजेदार चुटकुलों के साथ कॉमिक चित्रों व चटपटे संवादों से पढ़ाई में रुचि बढ़ाने के साथ जीवन में काम आने वाली व्यावहारिक बातों को सिखाया जाएगा। जिससे बच्चों का मानसिक विकास होगा।

बुक में किया गया है अनोखा प्रयोग

इस बुक में दर्शाए गए चित्र और आम बोलचाल के शब्दों से बच्चे आकर्षित हो इसी को देखते हुए एनसीईआरटी ने यह कवायद की है। बुक को हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, तमिल, मलयालम सहित कुल 11 भाषाओं में तैयार की गई है। ताकि देश के हर कोने के बच्चे इसे पढ़ें। इस में स्वास्थ्य, आपसी संबध, नैतिक मूल्य, नागरिकता, जेंडर समानता, पोषण, स्वच्छता, स्वस्थ जीवन, सुरक्षा, सोशल मीडिया और व्यवहार जैसे बातों को शामिल किया गया है।
यह भी पढ़ें –

UGC Net EXAM : यूजीसी नेट-परीक्षा की डेट में बदलाव, अब 18 जून को होगी परीक्षा

ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी कॉमिक बुक

32 पेज की इस पुस्तक को केंदीय शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट व सभी राज्यों के शिक्षा विभाग की साइड पर उपलब्ध होगी। इस के साथ ही कॉमिक बुक को देश की ई लाइब्रेरी में भी शामिल किया गया है।

आंगनबाड़ियों में भी ‘सही पोषण देश रोशन’

इधर, केंद्र सरकार ने आंगनबाड़ियों में पढ़ने वाले बच्चों के विकास के लिए ’सही पोषण देश रोशन’ नामक पुस्तक तैयार की है। यह कॉमिक पुस्तक भी 32 पेज की है, जो कुपोषण मुक्त देश को बनाने के लिए पहल की गई है। यह पुस्तक केंद्रों तक पहुंचने लगी है।
यह भी पढ़ें –

PTET Exam 2024 : पीटीईटी-2024 पर बड़ा अपडेट, आवेदन की बढ़ी डेट, जानें लास्ट डेट

Home / Banswara / राजस्थान में यह बुक कक्षा एक से 5वीं तक अनिवार्य, जानें क्यूं उठाया ऐसा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो