scriptWeather Update : पश्चिमी विक्षोभ क्या है? 3 मार्च का मौसम अपडेट जानें | Weather Update What is Western Disturbance Know Rajasthan Weather Update 3 March | Patrika News

Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ क्या है? 3 मार्च का मौसम अपडेट जानें

locationबांसवाड़ाPublished: Mar 02, 2024 05:56:24 pm

Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) क्या है ? राजस्थान में रविवार 3 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ का क्या असर होगा। जानें।

weather_alert_55.jpg

Weather Update

weather update : पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) ने 1-2 मार्च को वागड़ मेवाड़ की फिजा बिगाड़ दी। इन दोनों दिन वागड़ मेवाड़ सहित राजस्थान के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई। आकाशीय बिजली की वजह से राजस्थान 7 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के तंत्र का प्रभाव रविवार 3 मार्च को समाप्त हो जाएगा। जिस वजह से मौसम अचानक पलट जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ के तंत्र का प्रभाव खत्म होने के बाद आगामी 4-5 दिन राज्य के अधिकांश भागों में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) क्या होता है, इस बारे में गोविंद गुरु राजकीय महाविद्यालय के भूगोल के सहायक आचार्य मेहताब सिंह राठौड़ बताते हैं कि पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) एक प्रकार का तूफान है, जो कैस्पियन सागर या भूमाध्यसागर में उत्पन्न होते हैं। ये अत्यधिक ऊंचाई पर पूर्व की तरफ चलने वाली पूर्वी जेट धाराओं के साथ पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर आते हैं।

ये भारत में गैर मानसूनी वर्षा के लिए जिम्मेदार हैं। ये ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होते हुए भारत में प्रवेश करते हैं। जो उत्तरी पश्चिमी भारत में वर्षा, हिमपात और कोहरे से संबंधित हैं।



कृषि अनुसंधान केंद्र बांसवाड़ा के क्षेत्रीय अनुसंधान निर्देशक डॉ. हरमिलास मीणा ने बताया कि मौसम विभाग के अनुरूप शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के तंत्र का प्रभाव बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों नजर आएगा। इसके तहत गरज-चमक के साथ बारिश, तेज हवाएं व कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है। बांसवाड़ा दो एमएम बारिश की आशंका जताई गई है।

यह भी पढ़ें – रेलवे का नया अपडेट, आज व कल रेल यातायात प्रभावित, कामाख्या ट्रेन का बदला मार्ग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो