विश्व फार्मासिस्ट दिवस : फॉर्मेसी को बढ़ावा देना था ध्येय

World Pharmacist Day, World Pharmacist Day 2021, Blood Donation Camp राजस्थान फार्मासिस्ट संघ बांसवाड़ा ने मरीजों को बांटे फल, किया रक्तदान

 

By: Ashish vajpayee

Published: 25 Sep 2021, 09:35 PM IST

बांसवाड़ा. विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) के मौके पर शनिवार को राजस्थान फार्मासिस्ट संघ की बांसवाड़ा की ओर से रक्तदान किया गया। इससे पूर्व संगठन पदाधिकारियों और सदस्यों ने महात्मा गांधी चिकित्सालय में मरीजों को फल वितरित किए। इसके अतिरिक्त फार्मासिस्ट संहिता का वर्चुअल उद्घाटन किया गया। संगठन जिला अध्यक्ष रवीश जेम्स ने बताया कि जिले के राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ एनएचएम, एआरटी सेंटर, मेडिकल स्टोर संचालक, मेडिकल रिप्रेसेंटेटिव, उपभोक्ता भंडार में कार्यरत कई फार्मासिस्ट ने कार्यक्रम में शिरकत की। साथ ही बताया कि संगठन पदाधिकारयों ने आमजन ने कोरोना से बचाव की अपील की। रक्तदान शिविर में रवीश जेम्स, रोहिताश्व पाटीदार, राकेश चौधरी, प्रियांक जोशी, जयेश गांधी एवं अन्य ने रक्तदान किया एवं जिनेश जैन उपाध्यक्ष ,जिगर पाठक, जयेश पाटीदार, मुकेश कुमार, सुभाष वर्मा, चिराग पानेरी, रेडड्रॉप संस्था के राहुल सराफ आदि ने सहयोग किया।

इसलिए मनाते हैं फार्मासिस्ट दिवस
वर्ष 2009 के बाद प्रत्येक वर्ष को 25 सितंबर के दिन वल्र्ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि तुर्की के इस्तांबुल में एफआई पी (इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन) ने वर्ष 2009 में प्रस्ताव दिया कि फार्मेसी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 25 सितंबर को वल्र्ड फार्मासिस्ट डे (World Pharmacist Day) मनाया जाए। चूंकि इसी दिन 1912 में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन की स्थापना हुई थी। यह फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का एक वैश्विक संघ है। वहीं, इस वर्ष विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) की थीम 'फार्मासिस्ट ऑलवेज ट्रस्टेड फॉर योर हेल्थÓ यानी फार्मेसी; हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रखा गया।

Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned