script

Barabanki News: बाराबंकी में यूपी का पहला इको-फ्रेंडली अरोमा क्लस्टर बना, रातोंरात अमीर बनाएगी यह तकनीक

locationबाराबंकीPublished: May 19, 2023 09:09:13 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Barabanki News: यूपी ने खुशबूदार और इको फ्रेंडली खेती की शुरुआत की है। इसके लिए दो संस्‍थाएं किसानों की मदद में लगी हैं। यह संस्‍थाएं किसानों को पर्यावरण के अनुकूल खेती करने और मिट्टी की उर्वरक क्षमता की पहचान का प्रशिक्षण भी देती हैं।

first eco-friendly aroma cluster comes in Barabanki

यूपी ने खुशबूदार और इको फ्रेंडली खेती की शुरुआत की

Barabanki News: यूपी ने खुशबूदार और इको फ्रेंडली खेती की शुरुआत की है। CSIR यानी काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद) और CIMAP यानी सेंट्रल इंस्टीट्यूट मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट्स ने गुरुवार को बाराबंकी के भगौली इलाके में उत्तर प्रदेश का पहला ‘सस्टेनेबल एरोमा क्लस्टर’ लॉन्च किया। इसमें किसानों को दिखाया गया कि वे किस तरह से आधुनिक और टिकाऊ तकनीक का इस्तेमाल कर फसल का उत्पादन कर सकते हैं जो हमारे पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है।
एक अंग्रेजी वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के अनुसार यूपी ने खुशबूदार और इको फ्रेंडली खेती की शुरुआत की है। इसके लिए दो संस्‍थाएं किसानों की मदद में लगी हैं। यह संस्‍थाएं किसानों को पर्यावरण के अनुकूल खेती करने और मिट्टी की उर्वरक क्षमता की पहचान का प्रशिक्षण भी देती हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में आज से 23 मई तक तेज आंधी और झमाझम बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने ये की भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में पर्यावरण के हिसाब से सुगंधित पौधों की खेती करके 30 किसानों की भूमि पर सीमैप ने टिकाऊ सुगंध क्लस्टर विकसित किया है। इस क्लस्टर कृषि में स्थायी प्रथाओं यानी परंपरागत खेती में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से खेती से निकलने वाली खतरनाक कार्बनडाई ऑक्साइड गैस शून्य हो जाएगी।
पुदीने की फसल से की गई शुरुआत
एक अंग्रेजी वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के अनुसार सीमैप ने क्लस्टर में पुदीने की एक उच्च उपज वाली किस्म (सीआईएम-उन्नति) लगाई है, जो पौधों के कीटों और बीमारियों सहित जैविक तनाव के लिए प्रतिरोधी है और सूखा, असमय बारिश, गर्मी, ठंड और अन्य खतरों में भी प्रभावित नहीं होगी। अब यह क्लस्टर पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। बाराबंकी इसके लिए मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा।
सीमैप के वैज्ञानिकों ने किसानों के सामने प्रदर्शित किया कि कैसे खेतों की सिंचाई के लिए और सटीक और कुशल तरीके से कीटनाशकों के छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाता है। उन्हें दिखाया गया कि कैसे हाथ से सिंचाई करने से पानी की बर्बादी होती है और हाथ से कीटनाशक छिड़काव से इसमें शामिल लोगों के साथ-साथ पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। किसानों को मिट्टी परीक्षण के टिप्स भी दिए गए। इस अवसर पर पुदीने का तेल निकालने के लिए सौर ऊर्जा संचालित इकाइयों का भी उद्घाटन किया गया।
यह भी पढ़ें

यूपी वालों के फोन में बंद हो जाएंगे ये फर्जी मोबाइल एप, योगी सरकार ने रिजर्व बैंक को भेजा पत्र

अर्ली मिंट टेक्नोलॉजी तकनीक के इस्तेमाल से मालामाल होंगे किसान
CIMAP के निदेशक प्रबोध के त्रिवेदी ने कहा “संस्थान ने क्लस्टर के विकास में अर्ली मिंट टेक्नोलॉजी नामक एक बेहतर कृषि तकनीक का इस्तेमाल किया है। तकनीक 20-25% सिंचाई के पानी को बचाती है और खरपतवार के संक्रमण को कम करती है। इसके अलावा, यह फसल जल्दी तैयार करने में मदद करता है, CIMAP द्वारा विकसित क्लस्टर का उद्देश्य कृषि में स्थायी प्रथाओं को अपनाकर शून्य-कार्बन उत्सर्जन करना है। पर्यावरण को बचाने और स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए इसी तरह के क्लस्टर राज्य के अन्य हिस्सों में स्थापित किए जाएंगे।”
मशीनीकरण और रसायनों के उपयोग से कम हो रही उर्वरक शक्ति
उन्होंने कहा। “किसान लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अधिकतम फसल उपज प्राप्त करने के लिए नई तकनीकों, कृषि मशीनीकरण और रसायनों का उपयोग करते हैं। यह खाद्य कीमतों को कम करने में मददगार हो सकता है, लेकिन इससे मिट्टी की उर्वरता में कमी, ऊपरी मिट्टी की कमी, भूजल का प्रदूषण, वायु प्रदूषण, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और मानव स्वास्थ्य के लिए नए खतरे पैदा हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो