कोरोना से ठीक हो गए, बुखार कब छोड़ेगा पीछा

- नेगेटिव हो चुके रोगियों को बार-बार चढ़ रहा बुखार
-अस्पताल के रोजाना लगाने पड़ रहे चक्कर
-कई मरीजों को 40-50 दिनों से बुखार की समस्या
-ओपीडी में बढ़ रहे पोस्ट कोविड मरीज

By: Mahendra Trivedi

Published: 21 Nov 2020, 05:42 PM IST

बाड़मेर. कोरोना संक्रमण से नेगेटिव आ चुके मरीजों में बुखार की समस्या लंबे समय तक बनी रहने लगी है। मरीज लगातार बुखार रहने से परेशान हो रहे हैं। संक्रमण से तो मुक्त हो गए, लेकिन बुखार ने ऐसा जकड़ा है कि कई मरीजों में तो 40-50 दिनों तक कुछ दिन छोड़कर बुखार का रोगी बना दिया है। मर्ज के लिए इलाज के लिए रोगियों को बार-बार अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
कोरोना संक्रमण में तेज बुखार आता है। लेकिन संक्रमण के साथ बुखार भी उतर जाता है। लेकिन कई मरीजों में बुखार संक्रमण से नेगेटिव आने के बाद भी बने रहने से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। पोस्ट कोविड मरीजों की सबसे बड़ी शारीरिक परेशानी बुखार के कारण बढ़ गई है।
पोस्ट कोविड को घेर रही अन्य बीमारियां
बुखार के अलावा पोस्ट कोविड मरीजों को अन्य बीमारियां भी परेशान कर रही है। कईयों में सांस की तकलीफ स्थायी जैसी हो गई है, जबकि कोरोना संक्रमण से पहले इस तरह की कोई दिक्कत नहीं थी। वहीं कइयों को किडनी व पेट से सबंधित बीमारियां हो गई है। वहीं कुछ लोगों में स्मरण शक्ति क्षीण होने के साथ डिप्रेशन के लक्षण भी सामने आ रहे हैं।
ओपीडी में बढ़ रहे पोस्ट कोविड मरीज
जिला अस्पताल की ओपीडी में पोस्ट कोविड मरीज बढ़ रहे हैं। यहां पर अधिकांश बुखार पीडि़त पहुंचते हैं। ऐसे मरीजों में बदन दर्द व भूख कम लगाने की भी समस्या बढ़ी है। इसमें युवा से लेकर बुजुर्ग तक शामिल है।
नेगेटिव तो हो गए बुखार ने नहीं छोड़ा
कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद एक-दो छोड़कर बार-बार बुखार आ रहा है। चिकित्सक को कई बार दिखा चुके हैं। लेकिन बुखार पीछा नहीं छोड़ रहा है। इसके कारण कमजोरी बढ़ गई है। काम से भी बार-बार छुट्टियां लेनी पड़ रही है।
कमल, रोगी
------
25-30 दिनों से बार-बार बुखार
लगातार बुखार आने पर चिकित्सक के साथ आयुर्वेद का उपचार भी ले रहा हूं। लेकिन बुखार बार-बार आने की समस्या बनी हुई है। कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी पिछले 25-30 दिनों से बुखार कुछ दिनों के अंतराल से चढ़ जाता है।
रजनीश, रोगी

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned