सब कुछ पचा गए, अब नमूनों की रिपोर्ट आ रही अनसेफ और फेल

- चिकित्सा विभाग ने दिवाली से पहले लिए थे खाद्य पदार्थों के सैंपल
- 120 में 48 की मिली रिपोर्ट, 13 नमूने फेल

By: Mahendra Trivedi

Published: 22 Nov 2020, 09:56 PM IST

बाड़मेर. दिवाली पर काफी कुछ मिलावटी खाद्य पदार्थ खाकर लोग पचा चुके, अब उनके नमूनों की रिपोर्ट आ रही है। चिकित्सा विभाग की ओर से जिले में लिए गए कुल 120 नमूनों में 48 की लैब से टेस्टिंग रिपोर्ट मिली है।
चिकित्सा विभाग की ओर से दिवाली से पहले शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया गया था। इसमें विभाग की टीमों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अलग-अलग स्थानों से खाद्य पदार्थों के नमूने मिलावट की आशंका पर एकत्रित किए थे। अब दिवाली पर पूरा माल बिक चुका है और लोग भी उसका उपयोग कर चुके हैं। नमूनों की रिपोर्ट मिलनी शुरू हुई है। जांच में कई नमूने फेल हुए हैं और अनसेफ भी सामने आए हैं।
केवल 48 की मिली है रिपोर्ट
जिले में कुल 120 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। विभाग के अधिकारियों के अनुसार अब तक 48 नमूनों की रिपोर्ट आई है। इसमें 1 नमूना अनसेफ और 13 फेल हुए हैं। वहीं शेष नमूनों की रिपोर्ट का अभी तक इंतजार है।
क्या-क्या लिया गया था नमूने में
टीमों ने अलग-अलग प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थ में मसाले, घी, दूध, मावा, मिठाई सहित पैकिंग खाद्य पदार्थों के नमूने मिलावट की आशंका पर लिए थे। अब इन्हीं नमूनों में मिलावट और अनसेफ की रिपोर्ट आने लगी है। जबकि अभी तक केवल 48 की रिपोर्ट मिली है। इनमें भी 13 की रिपोर्ट में गड़बड़ी पाई गई है।
क्या होती है अनसेफ रिपोर्ट
विशेषज्ञों के अनुसार किसी नमूने की रिपोर्ट अनसेफ उसी सूरत में आती है, जब वह वस्तु खाने के उपयोग की होती ही नहीं है। यानि खाद्य पदार्थ की श्रेणी में शामिल करना ही शरीर के लिए नुकसानदेह है। बाड़मेर जिले में दिवाली पर लिए नमूनों में एक नमूना अखाद्य श्रेणी में अनसेफ बताया गया है।
13 में स्टैंडर्ड के अनुसार नहीं मिले इनग्रिडिएंट
कुल 48 नमूनों की रिपोर्ट में 13 की लैब टैस्टिंग रिपोर्ट फेल आई है। जांच में नमूनों में पैकिंग में यह पाया गया कि जो उस पैकेट पर अंकित मिला था, वह जांच में मिला ही नहीं। वहीं इसके अलावा अन्य अनपैक नमूने भी थे, उनमें भी स्टैडंर्ड के अनुसार खाद्य पदार्थ में शामिल होने वाली सामग्री का मिश्रण नहीं किया गया था।
एक नमूना मिला है अनसेफ
अब तक मिले नमूनों की रिपोर्ट में 1 की लैब टेस्टिंग अनसेफ बताई गई है। नमूनों की रिपोट्र्स आ रही है।
डॉ. बीएल विश्नोई, सीएमएचओ बाड़मेर

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned