scriptशहीद की पार्थिव देह कल पहुंचेगी दिल्ली, 1 अगस्त को बाड़मेर में होगा अंतिम संस्कार | barmer news | Patrika News
बाड़मेर

शहीद की पार्थिव देह कल पहुंचेगी दिल्ली, 1 अगस्त को बाड़मेर में होगा अंतिम संस्कार

कांगो में शहीद हुए थे बाड़मेर के बीएसएफ जवान सांवलाराम

बाड़मेरJul 30, 2022 / 09:38 pm

Mahendra Trivedi

शहीद की पार्थिव देह कल पहुंचेगी दिल्ली, 1 अगस्त को बाड़मेर में होगा अंतिम संस्कार

शहीद की पार्थिव देह कल पहुंचेगी दिल्ली, 1 अगस्त को बाड़मेर में होगा अंतिम संस्कार

बाड़मेर. कांगो में गत दिनों हिंसक प्रदर्शन के दौरान शहीद हुए बीएसएफ जवान सांवलाराम विश्रोई की पार्थिव देह रविवार को भारत लाई जाएगी। इसके बाद सोमवार को बाड़मेर पहुंचेगी। यहां पर बीएसएफ के नेहरू नगर कैम्प में सुबह 8 से 8.30 बजे तक उन्हें श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम है।
बीएसएफ गुजरात फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार शहीद सांवलाराम की पार्थिव देह रविवार सुबह 9 बजे दिल्ली पहुंचेगी। इसके बाद विमान से जोधपुर तथा वहां से सड़क मार्ग से शहीद की पार्थिव देह बाड़मेर लाई जाएगी। बाड़मेर में नेहरू नगर बीएसएफ कैम्प में सोमवार सुबह श्रद्धांजलि के बाद गुड़मालानी क्षेत्र स्थित उनके पैतृक गांव बांड ले जाई जाएगी। जहां पर पूर्ण राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।
सैकड़ों की जान बचा ली
गत मंगलवार को कांगो में हिसंक प्रदर्शन के दौरान सैड़कों लोगों की जान बचाने के लिए खुद के प्राणोत्सर्ग कर दिए। इस बीच परिजनों को सूचना मिलने पर शहीद की देह का इंतजार होने लगा। इस बीच वहां पर प्रदर्शन के चलते देह को भारत लाने में काफी दिक्कतें हुई और फिर विदेश मंत्रालय के प्रयासों के बाद विशेष विमान से शहीद की पार्थिव देह शनिवार को अफ्रीकी देश कांगो से भारत के लिए रवाना की गई। शहीद की देह रविवार सुबह दिल्ली पहुंचेगी। जहां से विमान से जोधपुर और फिर सोमवार को उनके गांव में अंतिम संस्कार होगा।
उल्लेखनीय है कि बीएसएफ में मुख्य आरक्षक शहीद सांवलाराम कांगो में शांति सेना में तैनात थे। पिछले दिनों वहां हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान सैकड़ों लोगों की जान बचाते हुए उन्होंने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो