शिक्षक दिवस: गुरुजनों का हुआ सम्मान और इधर, पैराटीचर्स ने मनाया काला दिवस

शिक्षक दिवस: गुरुजनों का हुआ सम्मान और इधर, पैराटीचर्स ने मनाया काला दिवस
Celebrated teacher day

bhawani singh | Publish: Sep, 06 2018 09:54:09 AM (IST) Barmer, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/barmer-news/

बाड़मेर. जिले में बुधवार को शिक्षक दिवस मनाया गया। विद्यार्थियों ने शिक्षकों का माला पहना स्मृति चिह्न भेंट कर आशीर्वाद लिया। इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। भारत विकास परिषद् वीर दुर्गादास राठौड़ शाखा की ओर से राबाउमावि में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम हुआ। अध्यक्षता केयर्न के डॉ. उमा बिहारी द्विवेदी, परिषद प्रान्तीय अध्यक्ष रामकुमार जोशी, शाखाध्यक्ष डॉ लक्ष्मीनारायण जोशी ने की। इस मौके पर 45 बालिकाओं को गणवेश वितरण किया। इसी तरह राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में भारतमाता, मां सरस्वती एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित कार्यक्रम का शुभारम्भ कियाा।

 

कार्यक्रम को योगन्द्र सिंंह, गौतम गहलोत, रावल सिंह एवं राहुल झा ने सम्बोधित किया। प्राचार्य डॉ. संदीप रांकावत ने शिक्षक दिवस का महत्व बताया। ग्लोब एकेडमी माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों का सम्मान किया गया। आदर्श विद्या मन्दिर उच्च प्राथमिक बाड़मेर में विद्यार्थियों ने शिक्षकों का सम्मान किया। आचार्य जैसाराम कुमावत ने शिक्षक दिवस की महत्ता बताई। प्रधानाचार्य महेश सोनी ने आभार जताया। जसनाथ एज्युकेशन एकेडमी विद्यालय में डॉॅ.बंशीधर तातेड़, रघुवीरसिंह तामलोर व संस्था प्रधान रघुवीर गोदारा की अध्यक्षता में शिक्षक दिवस मनाया। अंतरी देवी राबाउमावि बाड़मेर में बालिकाओं ने शिक्षकों का सम्मान किया। केन्द्रीय विद्यालय जालीपा में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

पैराटीचर्स ने मनाया काला दिवस
बाड़मेर. पैराटीचर्स व मदरसा पैराटीचर्स संयुक्त संघर्ष समिति ने बुधवार को शिक्षक दिवस को काले दिवस के रूप में मनाया। जिला मुख्यालय पर शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर नारेबाजी करते हुए विरोध जताया। शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए संयुक्त संघर्ष समिति जिलाध्यक्ष धनाराम सैन ने बताया कि शिक्षकों के नियमितिकरण व समान काम, समान वेतन के लिए कई वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं। इसके बावजूद भी सरकार ने पैराटीचर व मदरसा पैराटीचर्स को नियमित नहीं किया। मदरसा पैराटीचर्स जिलाध्यक्ष अदरीम खां रहुमा ने बताया कि समय रहते मांगें नहीं मानी तो प्रदेश व्यापी आंदोलन किया जाएगा। प्रदेश महासचिव इनायत खां नोहडी व संभाग अध्यक्ष बशीर शाह ने प्रदेश स्तरीय आंदोलन के लिए तैयार रहने की बात कही। इसके बाद शिक्षकों ने जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर दलाराम, युसुफ नोहड़ी, भंवरी देवी, पीराराम, सुमेरदान, इलियास खां, खानू खां, अनवर खां, नरसाराम, गाजी खां आदि मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned