scriptभारत-पाकिस्तान तनाव के बीच सरहद पर रुकी बारात! राजस्थान से जाने वाली थी पाकिस्तान | India Pakistan Tension Postponed Rajasthan Man's Marriage in Pakistan | Patrika News

भारत-पाकिस्तान तनाव के बीच सरहद पर रुकी बारात! राजस्थान से जाने वाली थी पाकिस्तान

locationबाड़मेरPublished: Mar 04, 2019 05:20:19 pm

Submitted by:

dinesh

शादी की सारी तैयारियां पूरी हो गई थी। बस इंतजार था कि बारात पाकिस्तान जाए और वहां से दुल्हन को लेकर आए…

wedding
बाढ़मेर।

पुलवामा हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव ने जहां पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है वहीं तनाव के कारण दोनों देशों के लोगों का व्यक्तिगत जीवन भी प्रभावित हुआ है। दोनों देशों की सरहदों पर होने वाली सैन्य गतिविधियों ने लोगों की दिनचर्या को भी बदलकर रख दिया है। राजस्थान के बाड़मेर से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक युवक की शादी पाकिस्तान में तय हुई थी और बारात को पाकिस्तान जाना था, लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव को देखते हुए शादी रद्द करनी पड़ी। बाड़मेर के खेजड़ का पार गांव के निवासी महेंद्र सिंह और पाकिस्तान के सिंध प्रांत के अमरकोट जिले के सिनोई गांव की छगन कंवर के बीच शादी तय हुई थी। परिवारजनों ने थार एक्सप्रेस से बारात को पाकिस्तान ले जाने की योजना बनाई थी।
बाड़मेर का ये दूल्हा अपनी शादी को लेकर बहुत उत्सुक था। परिवार में खुशी का माहौल था। शादी की सारी तैयारियां पूरी हो गई थी। बस इंतजार था कि बारात पाकिस्तान जाए और वहां से दुल्हन को लेकर आए। 8 मार्च को यहां से बारातियों को पाकिस्तान पहुंचना था लेकिन उससे पहले ही सरहद पर चल रहे तनाव के बाद शादी को स्थगित करना पड़ा।

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान से आए यात्रियों की आंखों में उनका दर्द साफ झलक रहा था। उन्होंने बातचीत में स्पष्ट किया कि आतंक के खिलाफ दोनों देशों को मिलकर मुकाबला करना चाहिए, न कि संबंध बिगाड़े जाने चाहिए। दोनों देशों के बीच उपजे तनावपूर्ण संबंध से आम आवाम को परेशानी झेलनी पड़ती है, जबकि आवाम दोस्ताना संबंध चाहती है।
पाक में विकट हालात
जोधपुर मोती चौक निवासी अब्दुल गफ्फार खान अपने भतीजे की शादी में कराची गए थे। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के हालात विकट है। वहां हिन्दुस्तान की तरह अमन-चैन व शांति नहीं है। पुलवामा हमले व सर्जीकल स्ट्राइक के बाद वहां हालात बिगड़ गए। लोग घरों में कैद होकर रहने लगे। समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बंद होने के बाद हमें यह डर था कि कहीं थार एक्सप्रेस रद्द नहीं हो जाए। आसपास के स्थानों में शांति व्यवस्था भी बिगड़ रही थी। हिन्दुस्तान की तरह वहां आम आदमी स्वतंत्र व सुरक्षित नही है।

ट्रेंडिंग वीडियो