script

Rain…बाड़मेर में साल 2006 जैसा बरसा मानसून, रेकार्ड 149 एमएम बरसात

locationबाड़मेरPublished: Aug 14, 2022 07:08:21 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

कई बस्तियों में घरों में घुसा पानी, क’चे मकान ढहे, पेड़ भी गिरे-पानी में फंसी रोडवेज बस, यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकला

Rain...बाड़मेर में साल 2006 जैसा बरसा मानसून, 4 घंटे में रेकार्ड 149 एमएम बरसात

Rain…बाड़मेर में साल 2006 जैसा बरसा मानसून, 4 घंटे में रेकार्ड 149 एमएम बरसात

बाड़मेर में मूसलाधार बरसात से शहर पानी-पानी हो गया। सड़कों पर कई फीट तक पानी भरने से आवाजाही रुक गई। शहर में जगह-जगह जलभराव की स्थिति से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सुबह से शुरू हुआ बरसात का सिलसिला शाम तक रुक-रुक कर जारी रहा। इस बीच शनिवार को सुबह लगातार चार घंटे में 120 एमएम पानी बरस गया। बाड़मेर में सीजन में यह अब तक की सबसे अधिक बरसात दर्ज की गई है। वहीं शाम 7 बजे तक बाड़मेर में 149 मिलीमीटर तक पानी बरसा। इस बरसात ने साल 2006 को याद दिला दिया। जब 22 अगस्त को बाड़मेर में बारिश हुई थी, जो करीब 163 एमएम थी।
बाड़मेर में सुबह से ही भारी बरसात के आसार दिख रहे थे। इस बीच सुबह करीब 7.&0 बजे से सिलसिला शुरू हुआ जो 11.&0 बजे तक पूरे 4 घंटे तक लगातार चला। इस दौरान एक बार भी बरसात कम नहीं हुई। बारिश के चलते पूरे शहर की गलियां पानी से भर गया। कई जगह रास्ते रुक गए। वाहनों की आवाजाही थम गई।
अस्पताल के वार्ड में पानी
जिला अस्पताल के वार्डों में पानी घुस गया। बरसात का पानी यहां फैलने से मरीज परेशान दिखे। इस बीच ओपीडी परिसर में एमसीएच की ओर से रैम्प से भीतर जाने वाले रास्ते के मुख्य द्वार की छत गिर गई। गनीमत रही कि कोई हादसा नही हुआ।
सिणधरी रोड पर रोडवेज फंसी
बाड़मेर में सिणधरी रोड पर रोडवेज फंस गई। यहां पर बरसाती पानी करीब &-4 फीट तक सड़कों पर बह रहा था। इस दौरान यहां से निकलने वाले वाहन बीच रास्ते में अटक रहे थे। यहां कृषि मंडी के पास पहुुची रोडवेज की बस खड्ढ़े में फंस गई। लोगों ने सवारियों को खिड़कियों और चालक की सीट की तरफ के दरवाजे से बाहर निकला।
5-6 घंटे तक ठहर गया शहर
बाड़मेर शहर भारी बरसात के चलते सुबह 7.&0 से करीब 5-6 घंटे तक ठहर सा गया। तेज बरसात के बाद सड़कों पर इतना अधिक पानी बहा कि निकलना तक मुश्किल हो गया। लोग घरों से बाहर ही नहीं निकल पाए। जरूरी काम भी नहीं हुए। सुबह ब’चे स्कूल पहुंचे इसके बाद बरसात शुरू हुुई। वहीं दोपहर की शिफ्ट वाले स्कूलों में छुट्टी कर दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो