scriptपूरक परीक्षा का नहीं परिणाम, दे दिया मौका | Not the result of supplementary examination, given a chance | Patrika News
बाड़मेर

पूरक परीक्षा का नहीं परिणाम, दे दिया मौका

– द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने दी पूरक परीक्षा, अब देंगे एक और इम्तिहान

बाड़मेरSep 01, 2021 / 12:51 am

Dilip dave

पूरक परीक्षा का नहीं परिणाम, दे दिया मौका

पूरक परीक्षा का नहीं परिणाम, दे दिया मौका

बाड़मेर. बीएसटीसी (प्रारम्भिक शिक्षा शास्त्र द्विवर्षीय डिप्लोमा ) परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में गजब की उलझन नजर आ रही है। प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा २ सितम्बर को है और २८ तक आवेदन ही जमा हुए।
इतना ही नहीं द्वितीय वर्ष पूरक परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को एक दिन पहले निर्देश दिए कि वे इस परीक्षा में आवेदन कर दें यदि पूरक उत्तीर्ण हुए तो परीक्षा नहीं देनी होगी और अनुत्तीर्ण हुए तो एक मौका मिल जाएगा। वहीं, सेंटर भी मूल जिले में मिलना है जिसको लेकर भी परीक्षार्थी उधेड़बून में है कि उन्हें कब पता चलेगा कि उनका परीक्षा केन्द्र कहां है। गौरतलब है कि पूर्व में बीएसटीसी के नाम से जाना जाता है जिसे अब प्रारम्भिक शिक्षा शास्त्र द्विवर्षीय डिप्लोमा ( डीएलएड) के नाम से जाना जाता है। कोरोना का असर कम होने के बाद अब विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन आरम्भ हो रहा है।
एेसे में बीएसटीसी परीक्षा भी होनेवाली है जिसको लेकर विद्यार्थियों के समझ ऊहापोह की स्थिति पैदा हो गई है। बीएसटीसी के आवेदन को लेकर २८ अगस्त आखिरी तारीख थी जिससे पहले सर्वर की समस्या से विद्यार्थी रू-ब-रू हुए।
काफी भागदौड़ के बाद आवेदन जमा हुए हैं और मात्र चार दिन बाद ही परीक्षा आरम्भ हो जाएगी। २ सितम्बर से परीक्षा होगी जिसके केन्द्र के लेकर भी अभी तक स्थिति स्पष्ट नजर नहीं आ रही। हालांकि यह तय माना जा रहा है कि बाड़मेर जिले के मूल निवासी विद्यार्थी भले ही कहीं से भी बीएसटीसी कर रहे हैं उनका केन्द्र बाड़मेर ही आएगा लेकिन विद्यार्थी संशय में है कि एेसा होगा या नहीं।
२ से १३ अगस्त के बीच होने वाली इस परीक्षा में करीब २३०० विद्यार्थी बाड़मेर जिले के हैं जिनको अब जिले में ही परीक्षा केन्द्र मिलेगा।

एक दिन में आवेदन, रह गए कई पीछे- बीएसटीसी द्वितीय वर्ष की परीक्षा १२ से १७ अगस्त के बाद आयोजित हुई थी। इस परीक्षा में करीब दो हजार विद्यार्थी शामिल हुए। इन विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम आया नहीं और इस बीच २७ अगस्त को आदेश आया कि २८ अगस्त तक वे परीक्षा के लिए आवेदन कर दें। एक दिन में आवेदन पर कई जनों को पता नहीं चला जिनको अब ऑफ लाइन आवेदन करना होगा। वहीं, पूरक परीक्षा का परिणाम भी एक-दो दिन में जारी होने की बात कही जा रही है। परीक्षा परिणाम जारी होने पर जो पूरक में पास हुए हैं, उनको उक्त परीक्षा नहीं देनी होगी और जो अनुत्तीर्ण हुए वे एक और मौका का फायदा उठा सकेंगे।
पूरक का परिणाम होगा घोषित, परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट- परीक्षा २ सितम्बर को होनी है। इसके लिए आवेदन जमा हो चुके हैं, प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं। पूरक वाले विद्यार्थियों को विकल्प दिया है कि वे आवेदन कर दें, परीक्षा परिणाम जारी हो जाएगा। पास होने वाले विद्यार्थियों को फीस पुन: लौटाई जाएगी। कोई ऑनलाइन आवेदन से वंचित भी रह गया है तो डाइट या संबंधित केन्द्र की सूचना के आधार पर ऑफलाइन से भी आवेदन करवा परीक्षा में बैठने की इजाजत दे दी जाएगी।-पालाराम मेवता, परीक्षा प्रभारी

Home / Barmer / पूरक परीक्षा का नहीं परिणाम, दे दिया मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो